April 26, 2024

यूपी में पांचवें चरण की वोटिंग, 9 बजे तक 10.77 फीसदी वोट पड़े

उत्तर प्रदेश,27फरवरी(इ खबरटुडे)।उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में अमेठी समेत 11 जिलों की 51 सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह नौ बजे तक इस चरण में 10 फीसदी वोटिंग हुई है. अमेठी, फैजाबाद की सीटों पर सबकी निगाहें हैं.

एक सीट पर टला मतदान
इस चरण में पूर्वांचल के 11 जिलों की 52 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन अंबेडकर नगर जिले की आलापुर सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर कश्यप की मौत के बाद यहां चुनाव टाल दिया गया. अब इस सीट पर 9 मार्च को वोटिंग होगी. सपा ने यहां से अब कश्यप की पत्नी संगीता को उम्मीदवार बनाया है.

सभी दलों ने झोंकी ताकत
बयानों के वार के बीच सभी दलों ने इस चरण की सीटों पर पूरी ताकत झोंक दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां बस्ती, बहराइच और गोंडा में तीन चुनावी रैलियां की, तो वहीं राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती ने भी इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के लिए जमकर प्रचार किया और उन्हें जीताने की अपील की. शनिवार शाम इन सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया था.

गठबंधन के बावजूद कई सीटों पर कांग्रेस-सपा आमने-सामने
समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन के बावजूद अमेठी और गौरीगंज की सीट पर दोनों पार्टियों के उम्मीदवार आमने-सामने हैं. यहां सबसे दिलचस्प मुकाबला अमेठी सीट पर हो रहा है, जहां सपा सरकार के विवादित मंत्री गायत्री प्रजापति का मुकाबला कांग्रेस नेता संजय सिंह की दोनों पत्नियों गरिमा सिंह और अमिता सिंह से होगा. गरिमा सिंह को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है तो अमिता सिंह कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं. इससे यहां ‘रानी बनाम रानी’ मुकाबला हो गया है.
पांचवें चरण के प्रमुख उम्मीदवार
इस चरण में यूपी विधानसभा के अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे, बीएसपी के प्रदेश अध्यक्ष राम अचल राजभर, बीएसपी के वरिष्ठ नेता लालजी वर्मा, पीस पार्टी के अध्यक्ष डॉक्टर अयूब और समाजवादी पार्टी के मंत्री शंखलाल मांझी जैसे दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है.

हर पांचवां उम्मीदवार दागी!
एडीआर के अनुसार पांचवें चरण में 117 दागी उम्मीदवार हैं यानी हर पांच में से एक. हालांकि इस चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या में गिरावट आई है. संवेदनशील इलाकों में मतदान सुचारु रूप से कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds