April 20, 2024

बैंक मैनेजर की तरह होती है कर्मसत्ता – मुनिराजश्री

रतलाम 26 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।संसार में कर्मसत्ता का काम बैंक मैनेजर की तरह होता है । बैंक में हम जितना देते हैं, उतना ही बैलेंस बढ़ता है और जितना लेते हैं, उतना कट जाता है । कर्मों का हिसाब भी उसी तरह होता है । अच्छे कर्म सदैव काम आते हैं और बुरे कर्म नुकसान करते हैं । कर्म को दोष देने के बजाए इंसान के रुप में इंसानियत से रहे तो कर्मों का बंधन कम होता है । श्रमण बनकर नियमों से रहें तो भी कर्मों का बंधन नहीं होगा ।

यह बात मुनिराजश्री निपुणरत्न विजयजी म.सा. ने कही। जयन्तसेनधाम में लोकसन्त, आचार्यश्री जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. की निश्रा में धर्मसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने पाप श्रमण की व्याख्या की । मुनिराजश्री ने कहा कि सुन्दर श्रमण जीवन पाने के बाद पाप श्रमण नहीं करना चाहिए । भगवान ने जो किया वह हम नहीं कर सकते, मगर भगवान ने जो कहा है वह करना चाहिए । इसके लिए पुरुषार्थ करना पड़ेगा । जीवन में अच्छे कार्य कभी याद नहीं रखने चाहिए, बूरा काम सदैव याद रहना चाहिेए । सजा जब भी मिले तो उस बूरे कार्य का स्मरण कर लेना चाहिए ।

मुनिराजश्री ने उत्तराध्ययन सूर्त के 17 वें अध्ययन का श्रवण कराया । इस मौके पर थराद से आए पं. जीतू भाई का चातुर्मास आयोजक व राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप परिवार तथा रतलाम श्रीसंघ की ओर से झमकलाल वोहरा, गेंदालाल सकलेचा व लोकेश ओस्तवाल ने बहुमान किया । दादा गुरुदेव की आरती का लाभ धरमचंद मेहता परिवार ने लिया ।

जीवदया के साथ मना अवतरण दिवस –
बुधवार को मुनिराजश्री चारिर्तरत्न विजयजी म.सा. का अवतरण दिवस जीवदया के साथ मनाया गया । चातुर्मास आयोजक व राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप परिवार द्वारा इस मौके पर गौशाला में गौवंश को लाप्सी तथा वृद्धाश्रम व अन्नक्षेत्र में फल, बिस्किट वितरित किए गए । मुनिराज को दिनभर शुभकामनाएं मिलती रहीं । उन्होंने कहा जीवन क्षणभंगुर है । छोड़ी गई सांस कभी लौटकर वापस नहीं आती और हर क्षण आयुष से कम हो रहा है । लोग समझते हैं हम बड़े हो रहे हैं मगर वास्तव में वे छोटे हो रहे हैं । दिन-रात जितने बीत रहे हैं, उतनी आयु घट रही है, इसलिए प्रत्येक बीतने वाले क्षण को सार्थक कर लेना चाहिए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds