April 19, 2024

स्तनपान सुनिश्चित कराने के लिये खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित

रतलाम 26 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।एकीकृत बाल विकास परियोजना महिला बाल विकास विभाग के खण्ड स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण शिविर आज आयोजित किया गया। जिला स्तरीय मास्टर टेªनर्स श्रीमती प्रेरणा तोगड़े ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में ‘‘केवल स्तनपान कैसे सुनिश्चित कराया जाये’’ के संबंध में प्रशिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर टेªनर्स एवं सहायक संचालक अंकित पण्ड्या के नेतृत्व में एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल.मेहरा के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण में बताया गया कि जन्म से लेकर 6 माह तक शिशुओं को सिर्फ स्तनपान करना चाहिए। स्तनपान के अतिरिक्त अन्य पदार्थ किसी भी तरीके से दिये जाने पर शिशुओं की सेहत को किस प्रकार नुकसान पहुच सकता है। प्रशिक्षण में जिले के समस्त परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक उपस्थित थे।
सामाजिक सहभागिता का कार्यक्रम 27 अक्टूबर को
जिला शिक्षा केन्द्र के द्वारा 27 अक्टूबर को सायंकाल 4 बजे से 6 बजे तक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सामाजिक सहभागिता का कार्यक्रम किया जा रहा है। जिला परियोजना समन्वयक ने बताया हैं कि इस कार्यक्रम में सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले अशासकीय संगठनों के साथ ही प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों की सहभागिता भी रहेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर द्वारा की जायेगी।

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds