April 20, 2024

पानी में और भी लोगों के डूबे होने की आशंका,खोज जारी

रतलाम,14 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। रतलाम नीमच फोरलेन पर यहां से करीब 14 किमी दूर नामली कस्बे के समीप एक यात्री बस के सड़क किनारे स्थित खदान के तालाब में पलटी खाकर डूबने से कम से कम 14  लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। मृतकों का आंकडा और बढने की आशंका है। तालाब में डूबे हुए लोगों की खोज का काम जारी है।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार,रतलाम से जावरा के बीच चलने वाली एक निजी यात्री बस सुबह करीब साढे दस बजे नामली से जावरा के लिए रवाना हुई थी। नामली से निकलते ही,करीब डेढ किमी आगे बस अचानक अनियंत्रित हो गई और सड़क के बाई ओर करीब 20 फीट नीचे खदान में बने एक पानी भरे तालाबनुमा गड्ढे में जा गिरी। इस बस में कुल कितने यात्री सवार थे,इसका निश्चित आकंडा अभी उपलब्ध नहीं है। बस के पानी में डूबने से कम से कम चौदह लोगों की मौत हो गई,जब.िक पांच लोग खुशकिस्मत रहे कि वे किसी तरह बस में से निकल कर बाहर आ गए। इस बस में पैंतीस से अधिक यात्री होने का अनुमान है। ऐसी स्थिति में मृतकों की संख्या बढने की आशंका है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नामली से आगे पत्थर खदानों में हुई खुदाई के बाद बनी गहरी खाईयों में पानी भरा हुआ है और ये तालाब की शक्ल ले चुकी है और इसकी गहराई करीब तीस फीट है।
घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर बी चन्द्रशेखर,एसपी अविनाश शर्मा समेत सभी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौके पर पंहुच गए। मौके पर बडी संख्या में ग्रामीणजन एकत्रित हो गए थे। स्थानीय लोगों ने अपने स्तर पर लोगों को बचाने के प्रयास किए। इन प्रयासों के पलस्वरुप पांच लोगों को बचाया जा सका।
बस को पानी से बाहर निकालने के लिए जेसीबी मशीन और क्रेन को लाया गया। करीब एक घण्टे की मशक्कत के बाद बस को बाहर निकाला जा सका। इसी दौरान पानी में से करीब डेढ दर्जन लोगों को बाहर निकाला गया। इनमें से अधिकांश अचेतावस्था में थे। इनमें से चौदह लोगों की मृत्यु की पुष्टि हो चुकी है। बस में कुल कितने यात्री सवार थे,यह स्पष्ट नहीं हो सका है,ऐसे में यह भी पता नहीं चल पा रहा है,कि कितने लोग अभी पानी में डूबे हुए है। पानी गहरा होने की वजह से स्थानीय लोग पानी में नीचे तक नहीं जा पा रहे है। प्रशासन ने भोपाल से एनडीआरएफ की टीम को भी बुलवाया है,वहीं इन्दौर से भी गोताखोर भी बुलवाए गए है। पानी में डूबे  हुए लोगों को निकालने का अभियान अभी लम्बा चलने का अनुमान है। आक्सिजन मास्क और गोताखोर आने के बाद ही यह काम आगे बढ पाएगा।

पुलिस सूत्रों के अनुसार,इस बस हादसे में कुल चौदह लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। इनके नाम इस प्रकार है। संदीप पिता विनोद सोलंकी 16 नि.मूसाखेडी इन्दौर,राजेन्द्र पिता भारतसिंह सिसौदिया 24 नि.इन्दौर,आरक्षक मुकेश पिता स्व.भारतलाल वर्मा 30 नि.पंचेड,शोभा पति स्व.हरीश शाह 40 नि.टीआईटी रोड रतलाम,सज्जन बाई पति हीरालाल 58  नि.कंचनखेडी पिपलौदा,सुन्दरबाई पति स्व.भेरुलाल 60 नि.धौंसवास(नामली),शाहिद पिता अब्दुल शेख 49 नि.नामली,कैलाशीबाई पति नारायण 40 नि.बांसवाडा राज.,मीनूलता पुत्री मन्नालाल 30 नि.नामली,हिमांशु पिता रमेशचन्द्र दुबे 25 भोयराबावडी रतलाम,महीराज सिंह पिता सुमेरसिंह सिसौदिया 17  नि.नामली,विक्की पिता हीरालाल 22 नि.नामली,आशीष पिता अम्बालाल 35 नि.नामली और आशा पिता भेरुलाल चौहान नि.विनोबा नगर रतलाम।

हादसे में मृत-

हादसे के बाद जिला अस्पताल में कुल दस शव लाए गए है। इनमें से चार लोगों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। जिनकी शिनाख्त हो गई है,उनके नाम इस प्रकार है- रवि पिता अम्बाराम 17  नि.उनखेडी,देवेन्द्र पिता गुलाब सिंह 25  नि.बरबोदना रतलाम,धर्मेन्द्र पिता रामलाल 25 नि.मेवासा नामली,अमजद पिता इकबाल 35 नि.धौंसवास रतलाम,सुभाष पिता बंसीलाल 45 नि.जावरा,चेतन पिता जगदीश 15 नि.बारोडा। अज्ञात मृतकों में दो पुरुष,एक महिला और दस वर्षीय बालिका है,जिनकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। इसी प्रकार नामली अस्पताल में कुल चार शव लाए गए है,इनमें से दो की शिनाख्त दीनदयाल गुजराती 45  नि.जावरा और रौनक पिता 6 वर्ष नि.धौंसवास के रुप में हुई है। जबकि दो अन्य की शिनाख्त अभी नहीं हो सकी है। इस प्रकार कुल चौदह लोगों की मृत्यु की अधिकारिक तौर पर पुष्टि हो गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds