April 26, 2024

प्राणवायु अभियान अंतर्गत जिले में कनेर के 250 तथा शीशम के 950 पौधे लगे

रतलाम 27 अगस्त(इ खबरटुडे)। आज म.प्र. सड़क विकास निगम लिमिटेड अंतर्गत आग्रोह रतलाम विलेज संस्था द्वारा सैलाना रोड़ पर बने डिवाईडर पर कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर एवं शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने पौधे रोपित किये। कलेक्टर ने अजय खाती को निर्देशित किया कि पौधारोपण कार्य शीघ्र किया जाये। इसके अंतर्गत मार्ग की लम्बाई लगभग ढाई किलोमीटर मानी गई। अजय खाती ने बताया की पौधारोपण कार्य के लिये अब तक 250 पौधे मंगाये गये है एवं 350 ट्री-गार्ड की व्यवस्था कर ली गई है।

कलेक्टर ने कहां कि बड़े पौधों में ठीक बीस फीट का अंतराल तय कर पौधे रोपित किये जाये। बड़े पौधे ऊचाई पर वृद्धि करने वाली गुणवत्ता के होने चाहिए ताकि मार्ग में आने जाने वालों को असुविधा न हो। इसी प्रकार छोटे पौधे शीशम प्रजाति के रोपित किये जाये जिनकी अंतराल कम रखा जा सकता है। उन्होने कहा कि कनेर के पौधों को पशु नहीं खाते है एवं एक या दो बारिश में ही इन पौधों की वृद्धि निश्चित हो जाती है।

शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि बड़े पौधों के बीच 20 फीट का अंतराल रखने से ये पौधे बिजली के पोल के समानांतर स्थापित होगे। इस प्रकार लगने वाले बड़े पौधे बिजली की रोशनी से जगमगायेगे, लगाये जाने वाले पौधों में एकरूपता दिखना सुनिश्चित की जाये। इससे शहर का नजारा निखरेगा। कार्यक्रम के दौरान पूर्व महापौर शैलेन्द्र डांगा, मनोहर पोरवाल, बजरंग पुरोहित, एसडीएम शहर सुनिल कुमार झा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
हेवड़ा दामा में शीशम के 950 पौधे लगे
ऑपरेशन प्राणवायु अंतर्गत जिले में व्यापक स्तर पर पौध रोपण का कार्य चल रहा है। पौधरोपण कार्य में जनप्रतिनिधियों के द्वारा अतिउत्साह से कार्य किया जाकर अपने-अपने ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक पौधरोपण का कार्य कराया जा रहा है। जिससे पर्यावरण के साथ ही लोगों को शुद्ध प्राणवायु भी मुहैया होने में भविष्य में किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो।

बाजना तहसील के ग्राम हेवड़ा दामा कलंा मंे ईमलीपाड़ा सड़क किनारे शीशम के 950 पौधे दोनांे कतारों में एक साथ लगाये गये है। पंचायत के सरपंच हुकुमचंद्र खराड़ी ने बताया कि बाजना क्षेत्र आदिवासी क्षेत्र होने के साथ ही क्षेत्र में अभी भी जंगल मौजूद हैं। यहां के जंगलों में सागोन के वृक्ष तो पाये ही जाते इसलिये हमने हमारी ग्राम पंचायत में ईमलीपाड़ा कलां की सीमा में हेवड़ादामा खुर्द तक शीशम के पौधे लगाने का निर्णय लिया। इन पौधों की सुरक्षा के लिए दो पौधरक्षक भी नियुक्त किये गये है।

सरपंच ने बताया कि ऑपरेशन प्राणवायु अंतर्गत लगाये गये सभी पौधे उत्कृष्ट गुणवत्ता के हैं और पौधरोपण कार्य में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर द्वारा जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया गया हैं। पौधा रोपण कार्य प्रेक्षक की उपस्थिति में ही किया गया है। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत के सभी पंच, उपसरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और सभी ग्रामीण मिलकर इन पौधों की उत्तरजीविता सुनिश्चित करने के लिये अपनी जिम्मेदारी बेहतर तरीके से निभायेगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds