April 16, 2024

परिवार नियोजन के लिये शासन की अनुठी पहल

‘‘प्लान बनाये जिम्मेदारी निभाये’’ 
रतलाम 30 जून(इ खबरटुडे)।अब हर व्यक्ति को जन संख्या नियंत्रण के लिये खुद की जिम्मेदारी निभाने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा 11 जुलाई से 11 अगस्त तक जनसंख्या स्थिरता माह के अंर्तत दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा मनाये जाने के साथ ही दम्पत्तियों को विशेष योजना बनाकर अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन के साथ धन लाभ भी प्राप्त करने का उपयुक्त अवसर प्रदान किया जा रहा है।

 शासन ने इसको धरातल पर पुख्ता रूप से अमलीजामा पहनाने के लिये प्लान बनाओ जिम्मेदारी निभाओं के नारे के साथ क्रियान्वित करने का निर्णय लिया है। योजना के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महिला नसबंदी ऑपरेशन कराने पर हितग्राही को चौदह सौ रूपये की राशि क्षतिपूर्ति के रूप में, दो सौ रूपये प्रेरक को, पुरूष नसबंदी कराने वाले हितग्राही को दो हजार रूपये की राशि क्षतिपूर्ति के रूप में, तीन सौ रूपये प्रेरक को, प्रसव पश्चात सात दिवस के भीतर नसबंदी कराने पर हितग्राही को दो हजार दो सौ रूपये की राशि क्षतिपूर्ति के रूप में तथा तीन सौ रूपये प्रेरक को प्रदान किये जाते है।
 शासन की महत्वाकांक्षी प्रेरणा योजनान्तर्गत यदि हितग्राही का विवाह 19 वर्ष की उम्र के बाद हुआ हो, पहला बच्चा विवाह के दो वर्ष बाद हुआ हो, पहले और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतर हो तो ऐसी स्थिति में हितग्राही को विशेष प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। ऐसे दम्पत्ति समाज के लिये प्रेरक के रूप में कार्य करते है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds