April 24, 2024

युवा सोच को सकारात्मक बनाए- राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल

रतलाम 25 मार्च (इ खबरटुडे)।युवा वर्ग अपनी सोच को सकारात्मक बनाए इससे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। यह बात प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने आज ग्राम बर्डियागोयल में गोविन्दराम तोंदी शासकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय जावरा व्दारा आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के 7 दिवसीय शिविर के समापन अवसर पर संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल ने ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण भी किया। 
 राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल ने समापन समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक कार्यों एवं समाज की बुनियादी आवश्यकताओं के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराना भी जरूरी है। इससे विद्यार्थियों को समाज के प्रति दायित्व बोध होगा।उन्होंने विद्यार्थियों को सदैव जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने की नसीहत दी। उन्होंने ग्राम बर्डियागोयल में राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर तथा रक्तदान शिविर लगाने पर पोलिटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य को धन्यवाद दिया।उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि शिविर के दौरान उन्हें जो सीख मिली है उसे जीवनभर याद रखे। रक्तदान के संबंध में उन्होंने कहा कि इससे जरूरतमंतद व्यक्तियों को जीवन दान मिलता है।इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। इस अवसर पर पोलिटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जी.बी.वामनकर ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के 7 दिवसीय शिविर के दौरान ग्राम बर्डियागोयल में विद्यार्थियों ने ग्राम के मैदानों को साफ-सफाई,ग्राम में नालियों की सफाई,ग्रामीणजनों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए खाना बनाने के पूर्व साबुन से हाथ धोने की सीख दी। छात्रों को कम्प्यूटर के महत्व के बारे में बताया।ऊर्जा बचत के लिए ग्रामीणजनों को सीएफएल लाईट का उपयोग करने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय बताए। छात्रों ने एड्स के प्रति ग्रामीणों को जागरूक बनाया। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान ग्राम वासियों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी मुकेश गुप्ता, जावरा मण्डी उपाध्यक्ष हंसराज राठौड तथा देवेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर शिविर आयोजन में सहयोग प्रदान करने वाले शासकीय कर्मचारियों एवं ग्रामीणजनों को राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से प्रमाणपत्र भी वितरित किए। इस मौके पर जनपद पंचायत जावरा सीईओ  अशोक जैन,एसडीओपी मनजीतसिंह चावला,टीआई  तेजमल पंवार, नेपालसिंह डोडियार,  हेमराज हाड़ा, बड़ावदा नगर पंचायत उपाध्यक्ष अनिल अवस्थी, हिम्मतसिंह डोडियार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds