April 19, 2024

देश के विकास का संतुलित बजट-मुख्यमंत्री श्री चौहान

केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया
भोपाल,29फ़रवरी (ई खबर टुडे)|मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आज संसद में प्रस्तुत बजट देश के विकास का संतुलित बजट है। इसमें कृषि और किसानों के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है। यह भारत के नव-निर्माण का बजट है। इसमें समाज के सभी वर्ग के कल्याण का ध्यान रखा गया है।

स्किल डेवलपमेंट में युवाओं के लिये 17 हजार करोड़ की व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गरीबों के कल्याण का बजट है। इसमें गरीबों के रोजगार के लिये मनरेगा में सर्वाधिक प्रावधान किया गया है। गरीब परिवारों के लिये एलपीजी का प्रावधान किया गया है। गरीब परिवारों के लिये स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का प्रावधान है। अनुसूचित जाति-जनजाति के उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिये स्टेंड अप इंडिया के तहत 500 का प्रावधान किया गया है। स्किल डेवलपमेंट में युवाओं के लिये 17 हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है।
केन्द्रीय बजट किसानों और खेती के लिये वरदान-जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल 
जनसम्पर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज लोकसभा में प्रस्तुत केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में इसे किसानों और खेती के लिए वरदान बताया। श्री शुक्ल ने कहा है कि केन्द्रीय बजट में अनेक चुनौतियों को मद्देनजर रखते हुए महत्वपूर्ण सुधार कार्यक्रम तथा वित्तीय सुधार के कई कारगर कदम उठाये गये हैं, जो स्वागत योग्य है। उन्होंने बजट को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को साकार करने वाला बताया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds