April 25, 2024

गणतंत्र दिवस पर भव्य समारोह आयोजित

राज्यमंत्री श्री ऊँटवाल ने फहराया तिरंगा

रतलाम 26 जनवरी (इ खबरटुडे)।  प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने आज यहां नेहरू स्टेडियम में गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में राष्ट्र ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण होने पर पुलिस बैण्ड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई।

मुख्य अतिथि श्री ऊँटवाल ने कलेक्टर राजीव दुबे और पुलिस अधीक्षक डा.रमनसिंह सिकरवार के साथ सफेद जिप्सी में परेड का निरीक्षण किया। इस मौके पर छात्राओं ने मध्यप्रदेश गान का गायन किया।श्री ऊँटवाल ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गणतंत्र दिवस संदेश का वाचन किया। उन्होंने हर्षोल्लास के प्रतीक रंगीन गुब्बारे भी आकाश में छोड़े। सशस्त्र बलों द्वारा हर्ष फायर किया गया। इस अवसर पर सशस्त्र बलों ने रक्षित निरीक्षक आनंद घुंघरवाल के नेतृत्व में लयबध्द कदम-ताल के साथ शानदार मार्चपास्ट किया।मार्चपास्ट में विशेष सशस्त्र बल,जिला पुलिस बल,नगर सेना,वन विभाग, एन.सी.सी.छात्रों तथा स्काउट्स ने भाग लिया। मार्चपास्ट के बाद मुख्य अतिथि ने प्लाटून कमाण्डर्स से परिचय भी प्राप्त किया। इस अवसर पर श्री ऊँटवाल ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और सीआरपीएफ के शहीद जवान स्व.श्री चम्पालाल के भाई भंवरलाल को सम्मानित किया।

समारोह में विभिन्न विभागों ने अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों पर केन्द्रित चित्ताकर्षक झांकियाँ भी निकालीं। इनमें आदिवासी विकास विभाग,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,वन विभाग,स्वास्थ्य विभाग, उद्यानिकी, जिला उद्योग केन्द्र, महिला एवं बाल विकास,जिला पंजीयक,कृषि,सहकारिता,सामाजिक न्याय,मत्स्य पालन,पशु चिकित्सा सेवाएं,मध्यप्रदेश ग्रामीण सडक विकास प्राधिकरण,जल संसाधन,जिला शिक्षा केन्द्र और जिला पंचायत की झांकियां सम्मिलित थीं। इस मौके पर शहर के विभिन्न स्कूलों के एक हजार से अधिक विद्यार्थियों ने सामूहिक व्यायाम (पीटी) का प्रदर्शन किया। विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने समारोह में देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों पर मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किए। डेल्ही पब्लिक स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बालिका शिक्षा पर केन्द्रित प्रस्तुति दी। आदिवासी बालक आश्रम एवं अनुसूचित जाति कन्या आश्रम के बच्चों ने भारत हमको जान से प्यारा है …. गीत के माध्यम से तमाम विविधताओं के बावजूद राष्ट्रीय एकता अक्षुण्ण होने का संदेश सम्प्रेषित किया गया। रतलाम पब्लिक स्कूल के बच्चों ने तेज गति के गीत पर नृत्य करते हुए सुन्दर प्रस्तुति दी। यह प्रस्तुति बेटी बचाओ अभियान पर केन्द्रित थी। आदिवासी छात्रावास के विद्यार्थियों ने सामूहिक लोकनृत्य प्रस्तुत किया। मधुर गीत पर नृत्य कर रहे विद्यार्थियों ने खूब तालियां बटोरी। मार्निग स्टार उ.मा.विद्यालय के विद्यार्थियों ने जल संरक्षण का संदेश दिया। इस प्रस्तुति में प्यासी धरती माता की वेदना अभिव्यक्त की गई थी और पानी बचाने का संकल्प निहित था। दर्शकों में यह प्रस्तुति काफी पसंद की गई। सरस्वती शिशु मन्दिर के बच्चों ने समधुर गीत पर अपने नृत्य कौशल का परिचय दिया।

मार्चपास्ट के ग्रुप ए में जिला पुलिस बल प्रथम,विशेष सशस्त्र बल की 24 वीं बटालियन द्वितीय तथा जिला पुलिस बल की ही अन्य टुकड़ी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। ग्रुप बी में एनसीसी कला एवं विज्ञान महाविद्यालय को प्रथम और एनसीसी कन्या महाविद्यालय को द्वितीय स्थान मिला। ग्रुप सी में एनसीसी के करण पांचाल ने पहले, निशित नंदवाना ने दूसरे तथा ऋषभ जैन ने तीसरे स्थान के लिए पुरस्कार प्राप्त किएं। झांकियों में आदिवासी विकास विभाग की झांकी को प्रथम,महिला एवं बाल विकास की झांकी को द्वितीय और स्वास्थ्य विभाग की झांकी को तृतीय स्थान मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रतलाम पब्लिक स्कूल पहले स्थान पर,बालक आश्रम (अंग्रेजी माध्यम) व अनुसूचित जाति कन्या आश्रम दूसरे स्थान पर तथा सरस्वती शिशु मन्दिर तीसरे स्थान पर रहा। डेल्ही पब्लिक स्कूल, आदिवासी छात्रावास और मार्निंग स्टार उ.मा.वि.को प्रोत्साहन पुरस्कार दिए गए। मुख्य अतिथि श्री ऊँटवाल ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। बेहतरीन पीटी प्रदर्शन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.शर्मा व कार्यक्रम के प्रभारी शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया गया।

मुख्य अतिथि श्री ऊँटवाल ने जिला जनगणना अधिकारी रतलाम डिप्टी कलेक्टर सुश्री निशा डामोर एवं तत्कालीन जिला जनगणना अधिकारी सिवनी संयुक्त कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ को राष्ट्रपति की ओर से रजत पदक तथा तत्कालीन चार्ज अधिकारी शाजापुर डिप्टी कलेक्टर अवधेश शर्मा को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। इनके अलावा जनगणना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चार्ज अधिकारियों,पर्यवेक्षकों और प्रगणकों को भी रजत तथा कांस्य पदक प्रदान किए गए। विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय कर्मचारियों एवं समाजसेवी संगठनों को भी पुरस्कृत किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में जानकारी दी गई कि रतलाम में आंतकियों के साथ एटीएस की मुठभेड में शहीद हुए जवान स्व. शिवप्रताप सिंह को स्वतंत्रता दिवस पर मरणोपरांत राष्ट्रपति वीरता पदक दिया जाएगा। इसी मुठभेड़ में घायल हुए श्री जितेन्द्र पांचाल को वीरता पदक प्रदान किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस समारोह में रतलाम नगर विधायक पारस सकलेचा एवं रतलाम ग्रामीण विधायक श्रीमती लक्ष्मीदेवी खराड़ी,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन,महापौर शैलेन्द्र डागा,रतलाम विकास प्राधिकरण अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी व उपाध्यक्ष श्रीमती आशा मौर्य एवं ईश्वरलाल पाटीदार, रतलाम नगर निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल,श्री बजरंग पुरोहित,जिला पंचायत उपाध्यक्ष दशरथ आंजना,रतलाम जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारका पालीवाल,पूर्व विधायक धूलजी चौधरी भी मौजूद थे। इनके अलावा पुलिस उप महानिरीक्षक सतीश सक्सेना,सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक,पत्रकारगण एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कैलाश व्यास एवं डा.पूर्णिमा शर्मा ने किया।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds