March 29, 2024

मध्यान्ह भोजन में निकले कीडे

बालिकाओं ने कलेक्टोरेट पंहुचकर किया प्रदर्शन
रतलाम,23 जनवरी(इ खबरटुडे)। शहर के स्कूलों में बच्चों को लगातार घटिया मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है। भोजन की खराब गुणवत्ता की हद तब हो गई,जब एक विद्यालय में पंहुचाए गए भोजन में कीडे तैरते मिले। बालिकाओं के इस विद्यालय में कीडे और गन्दगी वाला मध्यान्ह भोजन देखकर बालिकाएं भडक गई और कलेक्टोरेट जा पंहुची। बलिकाओं ने सिटी एसडीएम रानी बाटड से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज कराई और ठेकेदार के विरुध्द कडी कार्यवाही की मांग की।

रतलाम नगर के शासकीय विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर लगातार शिकायतों होती रहती है। तमाम शिकायतों के बावजूद मध्यान्ह भोजन तैयार करने वाले स्व सहायता समूह के विरुध्द अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।
आज हाथीखाना स्थित शासकीय माध्यमिक बालिका विद्यालय में पंहुचाए गए मध्यान्ह भोजन में बालिकाओं ने कीडे तैरते पाए। लगातार घाटिया भोजन से परेशान कक्षा छठी,सातवी और आठवी की बालिकाएं भोजन में कीडों को देखकर भडक गई और उन्होने भोजन खाने से इंकार कर दिया। इस बात की खबर जब कुछ मीडीयाकर्मियों को लगी तो वे मौके पर पंहुचे। मीडीयाकर्मियों ने भी बेहद खराब और कीडों से युक्त भोजन देखा। मीडीयाकर्मियों की सूचना पर जिला पंचायत से एक जांच दल भी कन्या विद्यालय में पंहुचा। इस जांच दल ने पंचनामा बनाकर इस भोजन के सैम्पल जब्त किए।
बालिकाओं ने मीडीयाकर्मियों को बताया कि उन्हे दिया जाने वाला मध्यान्ह भोजन बेहद घटिया क्वालिटी का है। वे जब भी घटिया क्वालिटी की शिकायत करती है,भोजन लाने वाले व्यक्ति कहते है कि कई सारे लोगों को तो एक समय का भोजन भी नहीं मिल रहा है। तुम्हे जैसा भोजन मिल रहा है,वैसा ही खाना पडेगा। बालिकाएं अपने शिक्षक शिक्षिकाओं के माध्यम से कई बार अपनी शिकायत दर्ज करवा चुकी है,लेकिन आज तक भोजन की क्वालिटी सुधारने की दिशा में कोई कार्यवाही नहीं की गई है। बालिकाओं का कहना था कि इससे पहले भी दो तीन बार उनकी शिकायत पर भोजन का पंचनामा बनाकर सैम्पल लिए गए है,लेकिन ठेकेदार संस्था के विरुध्द कोई कार्यवाही नहीं की गई।
कार्यवाही का आश्वासन
जांच दल की कार्यवाही के बाद नन्ही बच्चियां अपनी शिकायत कलेक्टर को सुनाने के लिए कलेक्टोरेट जा पंहुची। कलेक्टोरेट में सिटी एसडीएम रानी बाटड ने बालिकाओं की समस्या सुनी और कार्यवाही की आश्वासन दिया। एसडीएम श्रीमती बाटड ने मीडीयाकर्मियों से चर्चा में बताया कि बालिकाओं ने घटिया मध्यान्ह भोजन की शिकायत की है। इसकी जांच की जाएगी और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कडी कार्यवाही की जाएगी।
राजनीतिक संरक्षण में चल रहा ठेका
रतलाम शहर के सरकारी स्कूलों में दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन को तैयार करने का ठेका कहने को तो एक स्व सहायता समूह के पास है,परन्तु वास्तविकता यह है कि उक्त स्व सहायता समूह टेण्ट व्यवसाय से जुडे व्यवसायी का है। उक्त ठेकेदार द्वारा लम्बे समय से शहर में घटिया मध्यान्ह भोजन सप्लाय किया जा रहा है। जानकार सूत्रों के मुताबिक उक्त व्यवसायी को सत्तारुढ दल के वरिष्ठ नेता का संरक्षण प्राप्त है,इसलिए उक्त ठेकेदार के विरुध्द कभी कोई कार्यवाही नहीं होती। लगातार शिकायतों के बावजूद हर साल मध्यान्ह भोजन का ठेका उसी व्यवसायी को दिया जाता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds