April 25, 2024

प्रदेश में नंद घर योजना की शुरूआत ग्राम मण्डावल से

आधुनिक आंगनवाड़ी भवनों से नौनिहालों का होगा बेहतर भविष्य निर्माण – केन्द्रीय मंत्री

रतलाम 8 फरवरी(इ खबरटुडे)। प्रदेश में आज आधुनिक सुविधाओं से युक्त आंगनवाड़ी भवन ”नंद घर” योजना का प्रारम्भ रतलाम जिले के आलोट क्षेत्र के ग्राम मण्डावल में भूमि पूजन कर किया गया। योजना का प्रारम्भ केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भारत शासन थावरचंद्र गेहलोत ने किया। लगभग बीस लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले नंद घर में पॉच वर्ष तक की आयु के बच्चों को प्ले स्कूल की भांति वातावरण उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही इ-लर्निग की सुविधा भी रहेगी। उल्लेखनीय हैं कि वेदांता समूह के द्वारा देश में चार हजार नंद घर बनाये जा रहे है। मध्यप्रदेश में इसकी शुरूआत आज की गई है। इसके पूर्व राजस्थान में विगत माह में इसकी शुरूआत की गई थी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नंद घर के माध्यम से बच्चों को बेहतर शैक्षणिक माहौल मिलेगा वही महिलाओं को कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण भी मिल सकेगा। योजना के शुभारम्भ अवसर पर समारोह को कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर, म.प्र. वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत एवं वेदांता समूह की परियोजना अधिकारी श्रीमती ऋतु जिंगन ने भी सम्बोधित किया।इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, पूर्व विधायक खाचरौद से लालसिंह राणावत, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं भारी संख्या में जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भारत शासन थावरचंद्र गेहलोत ने कहा कि मध्यप्रदेश में नंद घर की शुरूआत आलोट क्षेत्र के मण्डावल से की जा रही है। उन्होने कहा कि आधुनिक नंद घर से निश्चित ही बच्चों का भविष्य सुनहरा होगा। उन्होने इसकी शुरूआत के लिये वेदांता समूह के परियोजना अधिकारी को बधाई देते हुए उनका आभार भी माना और स्वागत भी किया। श्री गेहलोत ने कहा कि नंद घर श्रीमती जिंगन की देखरेख में ही बनेगे और भवन निर्माण के साथ ही उनका संचालन भी बेहतर हो इसके लिये श्रीमती जिंगन का मार्गदर्शन और निगरानी सतत् बनी रहेगी। श्री गेहलोत ने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री जनधन योजना,मुद्रा योजना, स्टेण्ड-अप, स्ट्रार्ट-अप, डिजिटल इण्डिया का उल्लेख किया। उन्होने भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के द्वारा किसानो के हित में चलायी जा रही योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ ही सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने की अपील जनता की। श्री गेहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गत दिनों वाराणासी में आयोजित विशाल मेघा केम्प में नौ हजार 296 नि:शक्तजनों को उपकरण वितरित किये।

अच्छे भविष्य के निर्माण में आंगनवाड़ी की भूमिका महत्वपूर्ण – हिम्मत कोठारी

म.प्र.वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने नंद घर भूमि पूजन के अवसर पर उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ और अच्छे भविष्य निर्माण में आंगनवाड़ी की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होने वेदांता समूह को धन्यवाद दिया कि उन्होने मॉडल आंगनवाड़ी का कानसेप्ट प्रधानमंत्री के सामने रखा और मध्यप्रदेश में उसकी शुरूआत रतलाम जिले से की। श्री कोठारी ने इसके लिये केन्द्रीय मंत्री को भी धन्यवाद दिया।

सुदृढ़ बुनियाद से उज्जवल भविष्य बन सकेगा – कलेक्टर

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों में पॉच वर्ष तक की आयु सिखने की सबसे महत्वपूर्ण अवस्था होती है। शुन्य से पॉच वर्ष तक के आयु काल में बच्चे 80 प्रतिशत तक का व्यवहार सीख जाते है।शेष आयु में तो बजा हुआ 15 से 20 प्रतिशत ही सीख पाते है। वेदांता समूह और सरकार के द्वारा निर्मित किये जाने वाले आधुनिक सुविधाओ से युक्त आंगनवाड़ी भवन ”नंद घर” द्वारा बच्चों की सुदृढ बुनियाद रखने में अहम भूमिका होगी और निश्चित ही उनका भविष्य उज्जवल होगा।उन्होने कहा कि रतलाम जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारम्भ किये जा रहे नंद घर, प्रदेश में बेहतर उदाहरण प्रस्तुत करेगे।

नंद घर में बेहतर शिक्षा और कुशल प्रशिक्षण मिलेगा -ऋतु जिंगन

वेदांता समूह के द्वारा निर्मित किये जा रहे नंद घर की परियोजना अधिकारी श्रीमती ऋतु जिंगन ने सभाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ शिक्षित बच्चे और आर्थिक रूप से सशक्त महिलाऐं कुशल भारत का अहम हिस्सा बने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये साथ ही प्रधानमंत्री के स्किल इण्डिया, स्वच्छ भारत एवं डिजिटल इण्डिया के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिये वेदांता समूह ने सरकार के साथ मिलकर आंगनवाड़ियों को आधुनिक रूप देकर नंद घर के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है। उन्होने कहा कि नंद घर को आनंद घर के रूप में विकसित किया जायेगा ताकि बच्चे एवं महिलाए सभी उसका उपयोग कर अपने जीवन में सुख-समृध्दि लाये और बच्चों का बेहतर भविष्य निर्माण हो सकें। श्रीमती जिंगन ने बताया कि वेदांता समूह के द्वारा पूरे देश के ग्यारह राज्यों में चार हजार नंद घर बनाये जा रहे है। इसकी शुरूआत राजस्थान से की गई और आज मध्यप्रदेश में इस का शुभारम्भ सामाजिक न्याय एवं सहकारिता मंत्री के कर कमलों से आलोट के मण्डावल में किया जा रहा है।

ऐसे होगे नंद घर

वेदांता समूह के सौजन्य से निर्मित एवं पश्चात महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किये जाने वाले नंद घर आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगे। इन नंद घरों में सुबह नन्हे बच्चों को आधुनिक तरीके से शिक्षा दी जायेगी और दोपहर में महिलाओं के कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण दिया जायेगा। नंद घरों में सौलर सिस्टम होगा जिससे सौर ऊर्जा के द्वारा एल.ई.डी. टी.वी. इत्यादि चलाये जायेगे। यहां पर इ-लर्निग के द्वारा नौनिहालों को शिक्षित किया जायेगा, स्वच्छ शौचालय होगे, शुध्द पेयजल की आपूर्ति आरओ सिस्टम के द्वारा की जायेगी। पौष्टिक आहार दिया जायेगा। बच्चों को प्ले स्कूल की भांति शैक्षणिक माहौल उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक नंद घर की लागत लगभग बीस लाख रूपये आयेगी। कार्यक्रम का संचालन नुरूद्दीन बोहरा और आभार प्रदर्शन लक्ष्मणदास बैरागी ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds