March 29, 2024

आएगें आईजी, करेगें निरीक्षण

तैयारियों में जुटा पुलिस विभाग, रतलाम में करेंगे वार्षिक निरीक्षण

रतलाम, 28 अगस्त (इ खबर टुडे)। इन दिनों पूरा पुलिस महकमा अल्फा (उजैन रेंज आईजी) के रतलाम आगमन की तैयारियों में लगा हैं। आईजी उपेन्द्र जैन वार्षिक निरीक्षण के लिए रतलाम आ सकते है। उनके निरीक्षण की खबरों के बीच पुलिस प्रशासन ने निरीक्षण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। पिछले साल परेड में हुई त्रुटियों से सबक लेकर परेड का अभ्यास किया जा रहा है। साथ ही पुलिस कार्यालयों व थानों में रिकॉर्ड अपडेट करने का काम भी शुरू हो गया है। 

उौन रेंज के आईजी उपेन्द्र जैन का वार्षिक निरीक्षण का कार्यक्रम लगभग तय होने पर है। इस सप्ताह आईजी कभी भी रतलाम आकर वार्षिक निरीक्षण कर सकते है। इस दौरान आईजी पुलिस लाइन, एसपी आफिस और थानो का निरीक्षण करेंगे। इसको लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। सभी थानो में  साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा हैं। रंग-रोगन का काम थानों में पूर्व में ही हो चुका है। थानों के रेकॉर्ड को भी व्यवस्थित किया जा रहा हैं। थाना प्रभारियों को र्निदेश दिए गए है कि हिस्ट्रीशीटर के रिकार्ड रजिस्टर, पेंडिंग प्रकरणों की सूची बनाने के साथ ही क्राइम पोर्टल में यदि कोई परेशानी आ रही हो तो उसे संबधित प्रभारी से संपर्क कर दुरुस्त किया जाए। आईजी के निरीक्षण को लेकर थानों पर तो दीपावली की तैयारियों जैसा माहौल हैं। फाइलों पर जमी धूल को साफ किया जा रहा हैं। बाहर से मजदूर बुलाकर पूरे थाने की सफाई कराई जा रही हैं। पुलिस लाइन में भी मैदान की घांस की छटाई कराकर उसे एक जैसा कराया जा रहा हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. रमणसिंह सिकरवार के मार्गदर्शन में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा हैं।

क्या-क्या करेंगे आईजी

कार्यक्रम के अनुसार आईजी श्री जैन निरीक्षण में सबसे पहले पुलिस लाइन पंहुचकर परेड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद पुलिस कर्मचारियों की कीट की निरीक्षण होगा। पुलिस लाइन में ही जिला पुलिस के पास उपलब्ध वाहनों का निरीक्षण भी आईजी द्वारा किया जाएगा। निरीक्षण के बाद दरबार का आयोजन होगा, जिसमें पुलिस कर्मचारी अपनी समस्याओं को रखेंगे और आईजी उनके निराकरण का प्रयास करेंगे। आईजी पुलिस लाइन का निरीक्षण करने के बाद आरआई कार्यालय में पुलिसकर्मियों की व्यक्तिगत समस्या भी सुनेंगे।  एसपी ऑफिस का निरीक्षण भी होगा । आईजी द्वारा शहर के किसी भी एक थाने की निरीक्षण किया जाएगा। आईजी देहात के किसी एक थाने का भी निरीक्षण कर सकते है। पुलिस अधिकारियो के अनुसार आईजी के निरीक्षण का मिनट टू मिनट कार्यकम अभी तय नहीं हुआ है। यदि कुछ विशेष परिस्थितियां नहीं बनी तो इस बार आईजी का दौरा तय माना जा रहा है। आईजी के निरीक्षण को देखते हुए स्थानीय पुलिस लाइन में डमी परेड भी कराई जा रही है।

क्राइम पोर्टल को अपडेट करने के निर्देश

आईजी के वार्षिक निरीक्षण को लेकर पुलिस महकमा कोई कसर नहीें छोड़ना चाहता है। आईजी द्वारा ही उौन संभाग में शुरू किए गए क्राइम पोर्टल को अपडेट करने के निर्देश सभी थाना प्रभारियों को एसपी डॉ. रमणसिंह सिकरवार ने दिए है। गुंडा लिस्ट को भी क्राइम पोर्टल में डालने के साथ अन्य अपराधियों की जानकारी भी क्राइम पोर्टल में अपलोड की जा रही है।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds