April 19, 2024

प्रधानमंत्री अगर नरेंद्र जाधव की बात मान ले तो नोटों पर विवेकानंद और अंबेडकर की तस्‍वीर लगेगी

नई दिल्‍ली,31 दिसम्बर(इ खबरटुडे)। देश की करेंसी पर फिलहाल महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर नजर आती है लेकिन प्रधानमंत्री ने अगर नरेंद्र जाधव की बात मान ली तो नोटों पर स्‍वामी विवेकानंद और बाबा साहेब अंबेडकर की तस्‍वीर भी नजर आने लगेगी।

नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर सुझाव दिया
दरअसल सोनिया गांधी की नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रीय सलाहकार परिषद और भंग हो चुके योजना आयोग के सदस्‍य रहे नरेंद्र जाधव ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि भारतीय मुद्रा पर महात्‍मा गांधी के अलावा बाबा साहेब अंबेडकर और स्‍वामी विवेकानंद की तस्‍वीर भी छापी जाए। इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की एक खबर के अनुसार अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र जाधव के सुझाव को मानकर अमल में लाते हैं तो भारत के नोट बदले हुए नजर आएंगे।
 नरेंद्र जाधव ने एक झुग्‍गी झोपड़ी से लेकर रिजर्व बैंक तक का सफर तय किया
आपको बता दें की नरेंद्र जाधव ने एक झुग्‍गी झोपड़ी से लेकर रिजर्व बैंक तक का सफर तय किया है। वो 2008 में रिजर्व बैंक के प्रिंसिपल एडवाइजर और मुख्‍य अर्थशास्‍त्री के पद पर कार्यरत थे लेकिन बाद में वीआरएस ले लिया। नरेंद्र जाधव प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाली उस समिति के सदस्‍य हैं जो बाबा साहेब अंबेडकर की 125वीं जयंति के सेलिब्रेशन के लिए बनाई गई थी।
 
किसी भी देश की करेंसी पर कई बड़ी हस्तियों की तस्‍वीर छप सकती है तो भारत में क्‍यों नहीं
प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में जाधव ने कहा है कि किसी भी देश की करेंसी पर कई बड़े और दिग्‍गज लोगों की तस्‍वीर छपती है मसलन अमेरिका और यूके में करेंसी पर कई बड़ी हस्तियों की तस्‍वीर छप सकती है तो भारत में क्‍यों नहीं।
केंद्र सरकार ने हाल ही में डॉ. अंबेडकर पर सिक्‍का जारी किया
हालांकि नरेंद्र ने कहा कि मेरे सुझाव को सहमति मिलेगी या नहीं इसका जवाब तो वक्‍त देगा लेकिन केंद्र सरकार ने हाल ही में डॉ. अंबेडकर पर सिक्‍का जरूर जारी किया है। अपने पत्र में जाधव ने तर्क दिया है कि डॉ. अंबेडकर एक महान अर्थशास्‍त्री थे और रिजर्व बैंक की स्‍थापना में योगदान दिया था। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए उनकी तस्‍वीर भारतीय नोटों पर छापना एक अच्‍छा कदम होगा।

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds