April 20, 2024

मार्गदर्शन के लिये सेक्टर अधिकारी स्वयं गहन अध्ययन करेें – कलेक्टर

सेक्टर अधिकारी, मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में भी उपस्थित रहें

रतलाम 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 24 रतलाम (अजजा) के लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के मददेनजर आज सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण में निर्देशित किया कि सभी अधिकारीगण पीठासीन अधिकारी की पुस्तिका का गहन अध्ययन करें ताकि मतदान दलों का समुचित रूप से मार्गदर्शन कर सकें। उन्होने सभी अधिकारियों को मतदान दलों के लिये प्रत्येक विकासखण्ड में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में दिनांक 4 नवम्बर 2015 को उपस्थित रहकर प्रशिक्षण लेने के भी निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि उप निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर दिनांक 4, 5 एवं 6 नवम्बर 2015 को मतदान दलों में नियोजित अधिकारी, कर्मचारियों के लिये प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) रखा गया है।
सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने प्रशिक्षण सत्र में निर्वाचन में नियोजित किये जाने वाले एवं पहली बार निर्वाचन से संबंधित दायित्व निर्वहन करने वाले सेक्टर अधिकारियों को पृथक से भी प्रशिक्षण्ा दिये जाने के निर्देश उप निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका को दिये। कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर पुलिस ऑफिसरों के साथ संयुक्त रूप से निर्वाचन कार्यालय के द्वारा निर्धारित किये गये मार्ग अनुसार सौपें गये मतदान केन्द्रो का भ्रमण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी अधिकारियों को उनके सेक्टर पुलिस अधिकारियों के दुरभाष नम्बर सहित आवश्यक जानकारियॉ 2 नवम्बर 2015 तक निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध करा दी जायेगी। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे निर्धारित मार्ग से प्रत्येक मतदान केन्द्र का निरीक्षण करेगे। पहले मतदान केन्द्र से अंतिम मतदान केन्द्र तक जाकर पुन: पहले मतदान केन्द्र तक लौटने में लगने वाले समय के बारे में भी निर्वाचन कार्यालय को अवगत कराना होगा।
दिनांक 7 नवम्बर को सेक्टर अधिकारियों को पुन: प्रशिक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में बताया कि सेक्टर पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त भ्रमण कर इसका प्रतिवेदन चेक लिस्ट अनुसार प्रस्तुत करने के उपरांत दिनांक 7 नवम्बर को एक बार पुन: प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा। सभी सेक्टर अधिकारियों को दिनांक 3 नवम्बर से 6 नवम्बर के मध्य उनके सेक्टर में आने वाले सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहॉ की व्यवस्थाओं की समस्त रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे प्रत्येक मतदान केन्द्र पर जाकर व्यवस्थाओं के मददेनजर स्थायी अमले व अन्य लोगों से चर्चा कर प्रबंध सुनिश्चित करेगे।
झोनल अधिकारी नहीं होगे

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में बताया कि उप निर्वाचन में झोनल अधिकारी तैनात नहीं किये जायेगे। झोनल अधिकारियों संबंधी समस्त दायित्वों का निर्वहन अब नियुक्ति किये गये सेक्टर अधिकारी ही करेगे। वे मतदान दलों के लिये एक मार्गदर्शक की भूमिका निभायेगे। मतदान के पूर्व मतदान के दिन एवं मतदान के पश्चात की समस्त जिम्मेदारियों में मतदान दलों एवं जिला निर्वाचन के मध्य समन्वय की भूमिका निभायेगे। मतदान के दिन मतदान दलों को आने वाली किसी भी प्रकार की समस्या के निराकरण में सेक्टर अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds