April 26, 2024

रतलाम गैंस कम्पनी के गोदाम को बाहर करे-कलेक्टर

रतलाम 29 सितम्बर(इ खबरटुडे)।  जन सुनवाई में आज महावीर नगर के निवासियों के द्वारा रतलाम गैंस कम्पनी के गोदाम को शहर से बाहर करने की मांग कलेक्टर से की गई। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी को तत्काल कम्पनी को निर्देशित करने के लिये कहा हैं। उन्होने कहा हैं कि 20 अक्टूबर 2015 तक हर हाल में गैंस कम्पनी के गोदाम को शहर से बाहर शिफ्ट करा दिया जायें।

बाजना में इण्डेन गैंस के वितरक की वैधता संबंधी जॉच करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला आपूर्ति अधिकारी आर.सी.जांगड़े को बाजना में इण्डेन कम्पनी की रसोई गैंस के वितरण करने वाली एजेंसी की वैधता संबंधी जॉच कर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जन सुनवाई में आज सांई कृपा एच.पी.गैंस ग्रामीण वितरक बाजना द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई कि शिवगढ़ के इण्डेन एजेंसी के वितरक राहुल धबाई और कृष्णकांत यति द्वारा बाजना में अवैध तरीके से गैंस एजेंसी चलाई जा रही है। शंकरलाल राठौर ने बताया कि पूर्व में उनके द्वारा कि गई शिकायत पर गैंस टंकियॉ जप्त भी की गई थी लेकिन मामले को रफा-दफा कर दिया गया और आज भी अवैध तरीके से एजेंसी संचालित की जा रही है।

अतिक्रमण हटाने का खर्च वसूला जायेगा अतिक्रमणकारियों से
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने शासकीय भूमि पर जबरन कब्जा कर अतिक्रमण करने वालों के विरूध्द तहसीलदार रतलाम को सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि तत्काल कार्यवाही कर अतिक्रमण हटाने में व्यय होने वाले खर्चे की राशि अतिक्रमण करने वालों से वसूली जायें। जन सुनवाई में आज मुंदड़ी निवासी श्री गेंदालाल रामजी ने शिकायत दर्ज कराई कि श्री आत्माराम नानुराम मालवीय द्वारा शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर दिवार खड़ी कर दी गई है।

पेंशन के लिये दस्तावेजों की पूर्तियॉ नगर निगम करवाये
शत प्रतिशत पेंशन वितरित नहीं होने पर विभागीय जॉच संस्थित होगी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जन सुनवाई में नगर निगम के पेंशन के शाखा के कर्मचारियों को तलब करते हुए निर्देशित किया कि पेंशन के पात्र हितग्राहियों के दस्तावेजों में कमियों की पूर्तियॉ वे स्वयं करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिन हितग्राहियों को पहले से वृध्दावस्था पेंशन प्राप्त हो रही थी और वर्तमान में समग्र पोर्टल, आधार कार्ड या अन्यान्य कारणों से पेंशन रूकने पर कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जायेगी अन्यथा वे स्वयं आगे बढ़कर हितग्राहियों के कागजातों की पूर्तियॉ करवाये। भारत शासन द्वारा दी जा रही पेंशन राशि से राज्य के नियमों के कारण हितग्राहियों को वंचित किया जाना उचित नहीं है। उन्होने हिदायत दी कि 15 अक्टूबर 2015 तक शतप्रतिशत हितग्राहियों को पेंशन की राशि मिल जानी चाहिए अन्यथा उनके विरूध्द विभागीय जॉच संस्थित की जायेगी।

रसोईयों को मानदेय नहीं, भुगतान की व्यवस्था बनाये
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह को मध्यान्ह भोजन चलाने वाले स्वयं सहायता समूहों के रसोईयों को नियमित रूप से भुगतान हेतु पुख्ता व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये। जन सुनवाई में बिरमावल की शैक्षणिक संस्थाओं में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम संचालित करने वाले स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के द्वारा शिकायत की गई कि शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ होने के बाद से अब तक रसोईयों को मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। जिससे उन्हें आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

मकान के उपर से 11 केवी लाईन क्यों निकाली गई
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने अधीक्षण यंत्री, म.प्र. पश्चिम विद्युत क्षेत्र वितरण कम्पनी लिमिटेड को ग्राम उपरवाड़ा में निजी मकान के उपर से निकाली गई 11 केवी की विद्युत लाईन को हटाने के निर्देश दिये है। आज जनसुनवाई में पिपलोदा तहसील के ग्राम उपरवाड़ा के गोपाल लच्छीराम द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई कि घर के सामने से निकलने वाली लाईन को उसकी अनुपस्थिति में एवं बगैर अनुमति के किसी अन्य व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिये उसके घर के उपर से विद्युत विभाग के द्वारा निकाल दिया गया। अब वह अपने घर पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य करने में स्वयं को असमर्थ पा रहा है। कलेक्टर ने विभाग को नियमानुसार सुधार करने के निर्देश दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds