April 19, 2024

जन सुनवाई में प्राप्त शिकायतों का निराकरण गम्भीरतापूर्वक करें – कलेक्टर

बेहतर काम करने वालों को शाबाशी 
रतलाम 31 अगस्त(इ खबरटुडे)।  कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जन सुनवाई में प्राप्त होने वाली शिकायतों का निर्धारित समयावधि में ही गम्भीरतापूर्वक निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होनें गत सप्ताह में बेहतर तरीके से समस्याओं को तत्परतापूर्वक निराकरण करने वाले प्रथम पॉच अधिकारियों को शाबाशी देते हुए अंतिम पायदान पर आने वाले पॉच अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाकर जनहित में त्वरित कार्यवाही करेगें।
कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को टी.एल. की बैठक में ताकीद किया कि गम्भीरतापूर्वक पत्रों का समयावधि में निराकरण करें। उन्होनें जन सुनवाई में आने वाली शिकायतों को यथासमय निराकृत करने को कहा। कलेक्टर ने ग्राम नौगावाकलां के सीमाबाई, भेरूलाल व भरतलाल द्वारा बंजर जमीन पर बगीचा लगाने के कार्य को सराहना करते हुए उद्यानिकी विभाग के उप संचालक को बगीचे को व्यवस्थित रूप से कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएॅ करने के निर्देश दिये।
उन्होनें कहा कि इस प्रकार से कार्य करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि अन्य लोग भी अनुसरण करें। कलेक्टर ने मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी को शिशु टीकाकरण की पर्याप्त मानिर्टिंग करने के निर्देश दिये। उन्होनें जिले में 36 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण से वंचित होने पर चिंता जताई है। उन्होनें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर भी नाराजगी व्यक्त की।
प्रत्येक सरकारी कार्यालय में शौचालय बनवाये जायें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समीक्षा बैठक में दैनिक समाचार पत्र द्वारा प्रकाशित समाचार पत्र की खबर पर संज्ञान लेते हुए अपर कलेक्टर धर्मेन्द्रसिंह को सभी सरकारी कार्यालयों में शौचालय बनवाने की व्यवस्था के लिये निर्देश प्रसारित करने को आदेशित किया है। उन्होनें कहा कि प्रत्येक कार्यालय में महिला एवं पुरूषों के लिये पृथक-पृथक शौचालय अनिवार्य रूप से बनवाये जाये। कलेक्टर ने शौचालय के निर्माण के साथ ही उनके रखरखाव और साफ-सफाई के भी बंदोबस्त कराने को निर्देशित किया।
कण्डम वाहनों की निलामी की कार्यवाही करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया हैं कि वे अपने कार्यालय में कण्डम हो चूके वाहनों की सूची अगली टी.एल.बैठक के पहले अपर कलेक्टर के कार्यालय में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होनें अपर कलेक्टर को निर्देशित किया कि वे जिले के सभी कण्डम वाहनों के साथ ही थानों में जप्त किये गये वाहनों की निलामी से संबंधित कार्यवाही सम्पादित कराये।
आवारा पशुओं के मालिकों के विरूध्द कार्यवाही करें
कलेक्टर ने रतलाम शहर एसडीएम श्री सुनील कुमार झा को आवारा पशुओं के मालिकों के विरूध्द कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। उन्होनें नगर निगम के अधिकारियों को शहर के समस्त पशु पालकों की सूची को अद्यतन कर एसडीएम शहर को उपलब्ध कराने को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने आवारा पशुओं से होने वाली परेशानियों से शहरवासियों को निजात दिलाने के लिये श्री झा को सघन अभियान चलाने के निर्देश भी दिये।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds