अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: November 2015

सीपीएम सांसद मोहम्‍मद सलीम की राजनाथ पर टिप्‍पणी के बाद हंगामा

संसद में असहिष्‍णुता पर बहस

नई दिल्‍ली 30 नवम्बर(इ खबरटुडे)।संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान सोमवार को असहिष्णुता के मुद्दे पर चर्चा शुरू हुई। लोकसभा में असहिष्‍णुता के मुद्दे पर नियम 193 के तहत बहस हुई, कांग्रेस और वामदलों ने बहस का नोटिस दिया। वहीं, समाजवादी पार्टी ने असहिष्‍णुता पर नरमी का रुख दिखाया। लोकसभा में आज बहस के दौरान माकपा सदस्य की ओर से गृह मंत्री पर आरोप लगाए जाने के बाद गतिरोध उत्‍पन्‍न हो गया।

8 नगरीय निकाय और जिला पंचायत अनूपपुर के लिये मतदान 22 दिसम्बर को

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम ने जारी किया निर्वाचन कार्यक्रम 
भोपाल 30 नवम्बर(इ खबरटुडे)।राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने 8 नगरीय निकाय और जिला पंचायत अनूपपुर तथा उप निर्वाचन-2015 का निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिया है। मतदान 22 दिसम्बर, 2015 को होगा। श्री परशुराम ने बताया कि नगर पालिका परिषद सीहोर, शाजापुर और मंदसौर तथा नगर परिषद शाहगंज, मझौली, धामनोद, ओरछा और भेड़ाघाट एवं जिला पंचायत अनूपपुर के लिये आम निर्वाचन होगा। संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है।

जूनापीठाधीश्वर रतलाम आए, श्रीराम कथा आज से

रतलाम,30 नवम्बर(इ खबरटुडे)। प्रभुप्रेमी संघ के तत्वावाधान में 1 दिसंबर को आम्बेडकर मांगलिक भवन परिसर में दोपहर 3 बजे संगीतमय श्रीरामकथा का भव्य शुभारंभ होगा। श्रद्धालुओं को कथा श्रवण करवाने जूनापीठाधीश्वर आचार्य व महामंडलेश्वर स्वामी श्री अवधेशानंदजी गिरि सोमवार दोपहर रतलाम पहुंचे। महू रोड से स्वामीजी को रैली के रूप में विश्राम स्थल ले जाया गया।

सहकारिता निरीक्षक रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

आडिट पास करने के लिए मांगे थे 35 हजार

रतलाम,30 नवंबर (इ खबरटुडे)। लोकायुक्त पुलिस ने जिले के सहकारिता निरीक्षक रामलाल माली को जावरा में दस हजार रु.की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। सहकारिता निरीक्षक ने एक समिति प्रबन्धक से आडिट पास करने के लिए पैंतीस हजार रु.रिश्वत मंागी थी।

अभिभाषकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश की-सत्र न्यायाधीश

अभिभाषकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश की-सत्र न्यायाधीश 
रतलाम,30 नवम्बर(इ खबरटुडे)। न्यायिक सेवा में आने से पहले अभिभाषक के बतौर कार्य किया, इसलिए न्यायाधीश से अभिभाषकों से क्या अपेक्षाएं होती हैं, इसका पूरा ज्ञान था। न्यायिक सेवाकाल में इन अपेक्षाओं पर पूरा उतरने की पूरी कोशिश की है। इसके बाद भी किसी को दृश्य या अदृश्य रूप से ठेस पहुंची हो, तो उसका खेद है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पोलियो से दोहरी सुरक्षा कार्यक्रम की शुरूआत

देश के छ: राज्य में आई.पी.वी.का प्रथम चरण शुरू

भोपाल,30 नवम्बर(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ पोलियो से दोहरी सुरक्षा के लिये आई.पी.वी. के समावेश की शुरूआत की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आव्हान पर भारत सहित 126 देश में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत आई.पी.वी.( इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वेक्सीन ) शुरू किया जा रहा है। भारत में आई.पी.वी. का ‘ नेशनल लांच ” प्रथम चरण में 6 राज्य मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पंजाब एवं असम में शुरू किया गया है।

प्रायवेट स्कूल मान्यता एक दिसम्बर से ऑनलाइन

रतलाम,30 नवम्बर(इ खबरटुडे)। राज्य शासन ने सभी जिला कलेक्टर को अशासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों की नवीन एवं पुरानी मान्यता के नवीनीकरण के लिये नियमों का पालन करवाने के निर्देश दिये हैं।मान्यता नियमों के अनुसार न्यूनतम मापदण्डों का पालन अनिवार्य रूप से होना चाहिये।

अब एक कॉल पर मिलेंगे प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन

तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने किया “कॉल कारीगर” पोर्टल का शुभारंभ

भोपाल,29 नवम्बर(इ खबरटुडे)। अब एक कॉल पर प्लंबर, कारपेंटर, पेंटर एवं मिस्त्री की सेवाएँ लोगों को मिलेंगी। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने आदर्श आईटीआई गोविंदपुरा में कॅरियर एवं स्टार्ट-अप एक्सपो में ‘कॉल कारीगर” पोर्टल का शुभारंभ किया। योजना एक जनवरी, 2016 से लागू होगी। श्री गुप्ता ने एक्सपो में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

प्रोसेशन पूरी सडक़ पर, वाहन चाल• फुटपाथ पर

उज्जैन29 नवम्बर(इ खबरटुडे)।वैवाहि• समारोह शुरु होते ही शहर में प्रोसेशन •ा दौर चल रहा है। चौड़ी सडक़ों •े बावजूद नये शहर में नि•लने वाले प्रोसेशन सडक़ •े ए• ओर न नि•लते हुए पूरी सडक़ पर फैले रहते हैं। ऐसे में वाहन चाल•ों •े लिये सडक़ पर नि•लना दूभर हो जाता है। दुर्घटना •ा अंदेशा अलग बना रहता है।

साम्प्रदायिकता ,धर्मनिरपेक्षता से होते हुए असहिष्णुता तक के शब्दों का सफ़र

– डॉ. रत्नदीप निगम

साम्राज्यवाद से प्रारम्भ होकर समाजवाद , साम्प्रदायिकता ,धर्मनिरपेक्षता से होते हुए असहिष्णुता तक के शब्दों का सफ़र भारत ने कर लिया है । मै इन महान् शब्दों को केवल शब्द कहकर उनका अवमूल्यन नहीं कर रहा क्योंकि इन शब्दों को भारतीय समाज में स्थापित करने का प्रयास करने वाले विचारकों ने ही इनका अवमूल्यन कर दिया है ।मै तो यह बताने की कोशिश कर रहा हूँ कि भारत की स्वतंत्रता के पश्चात् किस तरह भारत की जनता पर यह शब्द विचार ,सिद्धांत और वाद बनाकर थोपे गए परंतु भारतीय जनमानस में समरस होने में ये सारे वाद , विचार और सिद्धांत विफल रहे ।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo