अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: October 2015

PM मोदी, अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर लालू यादव पर केस

पटना 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है.
पटना शहर के सचिवालय थाना और मुजफ्फरपुर जिले के कांटी थाना में अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं.

50 पैसा सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं

 

दिल्ली 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।पेट्रोल के दाम में शनिवार को 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई जबकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया। प्रमुख सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियल ऑयल कारपोरेशन के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल के दाम शनिवार को मध्यरात्रि से 60.70 रुपये प्रति लीटर होंगे जो इस समय 61.20 रुपये प्रति लीटर हैं।

मतदान दलों में महिला कर्मचारी नियोजित नहीं की जायेगी

रतलाम 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 24 रतलाम (अजजा) के लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के लिये मतदान दलों के गठन में महिला कर्मचारियों नियोजित नहीं करने के निर्देश दिये है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने जानकारी देते हुए बताया कि जिन महिला कर्मचारियों को मतदान दलों में नियोजित नहीं किया गया है वे अपने अवकाश संबंधी आवेदन कार्यालय प्रमुख को ही प्रस्तुत करें। जिला निर्वाचन कार्यालय को नहीं। उन्होने बताया कि इस संबंध में यदि कार्यालय प्रमुखों को भी निर्देश प्रसारित किये जा रहे है।

स्कूल प्राचार्य, सेक्टर अधिकारी के कर्तव्यों से मुक्त किये गये

रतलाम 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप निर्वाचन के लिये सेक्टर अधिकारी के रूप में नियोजित किये गये समस्त स्कूल प्राचार्यो को सेक्टर अधिकारी के दायित्वों से मुक्त करने के निर्देश दिये है। उन्होने निर्देशित किया हैं कि स्कूल के प्राचार्य, विद्यालय का संचालन करे।

मार्गदर्शन के लिये सेक्टर अधिकारी स्वयं गहन अध्ययन करेें – कलेक्टर

सेक्टर अधिकारी, मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में भी उपस्थित रहें

रतलाम 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 24 रतलाम (अजजा) के लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के मददेनजर आज सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण में निर्देशित किया कि सभी अधिकारीगण पीठासीन अधिकारी की पुस्तिका का गहन अध्ययन करें ताकि मतदान दलों का समुचित रूप से मार्गदर्शन कर सकें। उन्होने सभी अधिकारियों को मतदान दलों के लिये प्रत्येक विकासखण्ड में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में दिनांक 4 नवम्बर 2015 को उपस्थित रहकर प्रशिक्षण लेने के भी निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि उप निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय पर दिनांक 4, 5 एवं 6 नवम्बर 2015 को मतदान दलों में नियोजित अधिकारी, कर्मचारियों के लिये प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) रखा गया है।

सूखा प्रभावित किसानों के कन्या विवाह में सामूहिक विवाह का बँधन नहीं होगा

मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में किया गया संशोधन

भोपाल 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री कन्या विवाह तथा निकाह योजना में सूखे से प्रभावित किसानों की कन्याओं के विवाह में सामूहिक विवाह का बँधन नहीं होगा। राज्य शासन द्वारा योजना में पात्रता के मापदण्ड को शिथिल किया गया है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के पात्रता की अन्य मापदण्ड यथावत रहेंगे। सामूहिक विवाह कार्यकम में शिथिल किए गए निर्देश, 31 मार्च 2016 तक जिन कन्याओं का विवाह होना है, के लिए लागू होंगे।

नवम्बर के पहले सप्ताह में प्रदेश की कृषि विकास का नया रोडमैप बनेगा

छोटे किसानों के लिए खेती का आदर्श मॉडल विकसित किया जाएगा-मुख्यमंत्री

भोपाल 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नवम्बर के पहले सप्ताह में प्रदेश की कृषि विकास का नया रोडमैप बना लिया जाएगा। प्रदेश में छोटे किसानों के लिए खेती का आदर्श मॉडल विकसित किया जाएगा। इसमें छोटे जोत के किसानों के लिए खेती को फायदे का धंधा बनाने पर जोर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज प्रशासन अकादमी में कृषि मंथन-कृषि क्षेत्र में आगामी वर्षों के लिए टास्क फोर्स की चर्चा के शुभारंभ सत्र को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की सोमालिया के राष्ट्रपति से सौजन्य भेंट

सोमालिया के साथ मिलकर काम करने की अपार संभावनाएँ हैं

भोपाल 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ सोमालिया के राष्ट्रपति श्री हसन शेख मेहमूद से सौजन्य भेंट की। उन्होंने श्री मेहमूद का आत्मीय स्वागत करते हुए कहा कि सोमालिया और भारत में बहुत समानताएँ हैं। इससे मध्यप्रदेश के साथ मिलकर काम करने की अपार संभावनाएँ हैं।

लक्ष्मी की स्भापना भारतीय घरों में होना चाहिए चीन के बाजारों में नही

रतलाम 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।अंधेरे से उजाले की और हर्षोल्लास के पर्व दिपावली पर भारत में निर्मित वस्तुओं का उपयोग भारतवासियों को करना चाहिए स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करने से भारतवासियों को रोजगार प्राप्त होगा। हमें प्रकाश के पर्व दिपावली पर मिट्टी से बने दिपक, कागज के लेम्पों,भारतीय पटाखो,घरों की दिवारो को चमकाने के लिए स्वदेशी कलर का उपयोग करना चाहिए। त्यौहारो पर बाजार में बिकने वाली चायना की वस्तुओं का उपयोग बन्द करें एवं पूर्णतः स्वदेशी बने उक्त विचार सामाजिक सद्भाव बैठक में सभी समाज के प्रतीनिधियों ने एक सुर में रखे।

सामाजिक उत्थान और विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर पुरस्कार

रानी अवंतीबाई एवं राजमाता विजयाराजे सिंधिया पुरस्कार दिए जायेंगे
 उज्जैन 31 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।रानी अवंतीबाई राज्य स्तरीय वीरता पुरस्कार” एवं “राजमाता विजयाराजे सिंधिया समाजसेवा पुरस्कार” के लिये महिलाओं के पंजीयन जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय में किए जायेंगे। यह पुरस्कार राज्य शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किए जाते हैं।
Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo