अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: April 2015

भूकंप पीडितों के लिए संघ का निधि संग्रह

घर-घर जाकर राहत निधि एकत्र कर रहे हैं स्वयंसेवक

रतलाम,30 अप्रैल(इ खबरटुडे)। नेपाल एवं उत्तर भारत में विगत कुछ दिनों से आ रहे भूकंप के कारण हजारों बंधु कालकवलित हो गए,मकान ध्वस्त हो गए और संचार माध्यम अस्त व्यस्त हो गए। अब भी असंख्य लोग मलबे में दबे पडे हैं। जिनकी सहायता करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने सेवा भारती के साथ मिलकर राहत कार्य आरंभ कर दिया है।

आम व्यक्ति को न्याय दिलाने की हरसंभव कोशिश की-डा.गोयल

डा.गोयल को चुनौतियों का डटकर सामना करने में महारत हासिल है-डीआईजी
निवृतमान कलेक्टर डा.संजय गोयल को भावभीनी बिदाई दी

रतलाम 30 अप्रैल(इ खबरटुडे)। रतलाम जिले में अपने कार्यकाल के दौरान मैने हर संभव प्रयास किया कि आम व्यक्ति की आम जरूरतों को पूरा करने में उन्हें किसी प्रकार की मुश्किलात का सामना न करना पडे। मैने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की कि आम जनता को हर संभव संवैधानिक और नैसर्गिंक न्याय मिले। उक्त उद्गार निवृतमान कलेक्टर डा.संजय गोयल ने अपने स्थानांतर पर आयोजित विदाई समारोह में व्यक्त किए।

जलाशय आन्दोलनकारियों के समक्ष कई विकल्प

मनपसंद विकल्प चुनकर आन्दोलन करें समाप्त
नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री आर्य ने की अपील  

भोपाल,30 अप्रैल(इ खबरटुडे)। ओंकारेश्वर जलाशय का जल-स्तर घटाने की माँग कर रहे लोगों से नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य ने पुनः आग्रह किया है कि वे राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत विकल्पों पर विचार कर पानी से बाहर आ जायें। श्री आर्य ने विगत 23 अप्रैल को जल भराव विरोधियों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर उन्हें आश्वस्त किया था कि सरकार डूब प्रभावित परिवारों के हित संरक्षण के लिये पूरी तरह वचनबद्ध है।

राष्ट्र सेविका समिति का छ: दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 30 अप्रैल से

आत्मरक्षा के दाव पेंचों के साथ संस्कारों की सीख लेंगी बालिकाएं

रतलाम,29 अप्रैल (इ खबरटुडे)। महिलाओं को सबल सक्षम और संस्कारवान बनाने में जुटी संस्था राष्ट्र सेविका समिति का छ: दिवसीय प्रारंभिक प्रशिक्षण शिविर 30 अप्रैल से काटजू नगर स्थित सरस्वती शिशु मन्दिर में प्रारंभ होगा। इस शिविर में बालिकाओं को समाज व देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियां समझने और स्वयं को सक्षम बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर के लिए जिलेभर से बडी संख्या में बालिकाओं ने अपना पंजीयन करवाया है।

मध्यप्रदेशवासियों की सुरक्षित घर वापसी

23 लोग नेपाल से भारत पहुँचे

भोपाल,29 अप्रैल(इ खबरटुडे)। भूकम्प प्रभावित काठमाण्डू, नेपाल से मध्यप्रदेश के जिन 24 लोगों का पता लगा था उनमें से 23 कल रात सुरक्षित नेपाल की सीमा पार कर उत्तर प्रदेश और बिहार के रास्ते अपने घरों के लिये रवाना हो गये हैं। एक नागरिक बेस केम्प में सुरक्षित है।

महिला के जीवन की हर अवस्था में उपयोगी है सोनोग्राफी

आरओजीएस द्वारा आयोजित बैठक में डॉ. शाह ने कहा।

रतलाम28 अप्रैल(इ खबरटुडे)। महिला के जीवन की हर अवस्था में सोनोग्राफी का महत्वपूर्ण उपयोग है। सोनोग्राफी के माध्यम से महिला के शरीर के अंदर कौन सा रोग है या पनप रहा है इसका पता आसानी से लग जाता है। समय पर रोग का पता चल जाने से डॉक्टर उस मर्ज की इलाज कर महिला को स्वस्थ कर देती है। यदि सोनोग्राफी की व्यवस्था नहीं होता तो हो सकता है महिला में जटिल रोग का तब पता चलता है जब वह उपचार की सीमा से बाहर हो जाता है।

1200 लाईटों से जगमगायेगा क्षिप्रा तट

 सिंहस्थ के लिये 435 एमवीए के ट्रांसफार्मर लगेंगे, 50 जनरेटर सेट, 27 उपकेन्द्र भी

उज्जैन 28 अप्रैल(इ खबरटुडे)।  सिंहस्थ-2016 के लिये क्षिप्रा तट पर बनाये गये सभी घाटों पर रोशनी के लिये 1200 लाईटें लगाई जायेंगी। इस कार्य के लिये ई एण्ड एम द्वारा कार्यवाही की जा रही है। इसी तरह सभी घाटों पर डिजास्टर मैनेजमेंट की कार्यवाही के लिये होमगार्ड द्वारा कार्य योजना बनाई गई है। यह जानकारी सिंहस्थ-2016 के दौरान जल संसाधन विभाग द्वारा की जा रही कार्यों की समीक्षा के दौरान बैठक में दी गई। बैठक मेला अधिकारी अविनाश लवानिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

हितग्राहियों को लाभांवित करे, कार्यों में विलम्ब न हों-डा.गोयल

समय सीमा एवं समन्वय बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 27 अप्रैल(इ खबरटुडे)। कलेक्टर डा.ंसजय गोयल ने समय सीमा एवं समन्वय (ट्रिपल एसएम) की बैठक में सीएम हेल्पलाईन,समाधान आनलाईन,जनसुनवाई,लोक सेवा गारंटी आदि की समीक्षा करते हुए लम्बित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में जवाब आनलाईन फीड करने के पश्चात आनलाईन उत्तर अंकित न होने पर भोपाल में संबंधित अधिकारियों से बातचीत करने के निर्देश दिए। बैठक में डा.गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय कार्य से भी मुख्यालय छोड कर जाने पर कलेक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से अवगत कराया जाना सुनिश्चित करें।

विक्रम विष्वविद्यालय की अमूल्य धरोहर पर एकाग्र ग्रन्थ का लोकार्पण

पुरा सामग्री ओर पाण्डुलिपियों के प्रकाष में मालवा सहित भारत के इतिहास के नये पृष्ठ खुले

उज्जैन 27 अप्रैल(इ खबरटुडे)। विक्रम विष्वविद्यालय, उज्जैन के पुरातत्व संग्रहालय और सिंधिया प्राच्य विद्या शोध प्रतिष्ठान में संजोयी गई ऐतिहासिक महत्व की कलाकृतियों, जीवाष्म एवं अन्य पुरा सामग्री पर केद्रित ग्रन्थ का विमोचन भोपाल में सम्पन्न हुआ।

आंखों देखी फांसी पुस्तक होगी चर्चित

पुस्तक असाधारण अनुभव का प्रभावी विवरण
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पुस्तक का विमोचन

 भोपाल,26 अप्रैल(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘आंखों देखी फांसी’ पुस्तक चर्चित होगी। पुस्तक कई विषयों पर चिंतन के लिये प्रेरित करती है। श्री चौहान शनिवार को यहाँ होटल जहॉनुमा में वरिष्ठ पत्रकार गिरजाशंकर की इस पुस्तक लोकार्पण कर रहे थे।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo