अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: March 2015

मूर्खोधिराज का चयन, 2 कवियों का सम्मान

हास्य बुलेटिन ‘असली खंजर का विमोचन

रतलाम,31 मार्च (इ खबरटुडे)। होली से लगाकर अप्रैल फूल तक मस्ती और उमंग का माहौल चारों तरफ रहता है। इस मस्ती व आनंद के बीच जीवन जीने की कला व्यक्ति को तलाशना पड़ती है। आपाधापी के इस युग में यदि कुछ ऋण हास्य के मिल जाएं तो मन पसंद हो जाता है साथ ही शरीर पर स्वच्छ हो जाता है। अप्रैल फुल पर इस प्रकार के हास्य के आयोजन मनुष्य के जीवन पर एक नये आनंद और उत्साह को भर देता है।

कार्यकर्ता नदारद,नेताओं में जूतम पैजार

गुटीय खींचतान के चलते कांग्रेस का आन्दोलन हुआ बेअसर

रतलाम,31 मार्च (इ खबरटुडे)। विधानसभा चुनाव से लेकर नगर निगम और पंचायत चुनावों तक लगातार पराजय की पीडा झेल रही कांग्रेस के नेताओं ने इतनी पराजयों से भी कोई सबक नहीं सीखा है। राज्य और केन्द्र सरकार की विफलताओं को सामने लाने के लिए कांग्रेस द्वारा शुरु किया गया आन्दोलन नेताओं की आपसी खींचतान में बेअसर होकर रह गया है। आन्दोलन से आम कार्यकर्ताओं का जुडाव तो नदारद है,नेताओं की आपसी जूतम पैजार जनता के बीच कांग्रेस की किरकिरी करवा रही है। मंगलवार को कांग्रेस के प्रदर्शन में भी आपसी विवाद ही होते रहे।

खरीफ के लिए किसानों को खाद के अग्रिम भंडारण की सुविधा

मंत्रि-परिषद् के निर्णय
इस पर ब्याज की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी,परियोजना उदय का दूसरा चरण मंजूर

भोपाल,31 मार्च (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज सम्पन्न मंत्रि-परिषद् की बैठक में मार्कफेड के माध्यम से खरीफ वर्ष 2015 के लिए 6 लाख मीट्रिक टन डीएपी, 2 लाख मीट्रिक टन काम्पलेक्स, 60 हजार मीट्रिक टन पोटास एवं 10 लाख मीट्रिक टन यूरिया की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। इसमें से खरीफ सीजन में 4 लाख मीट्रिक टन डीएपी, 1.25 लाख मीट्रिक टन काम्पलेक्स, 3 लाख मीट्रिक टन यूरिया और 40 हजार मीट्रिक टन पोटास का अग्रिम भंडारण किया जायेगा।

दो घंटे रतलाम-इंदौर मार्ग पर किया चक्काजाम

उपज की समर्थन मूल्य पर खरीदी न होने से गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

रतलाम,30 मार्च (इ खबरटुडे)। बारिश में खराब हुई गेंहू की फसल और चमकहीन गेंहू समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदे जाने की बात पर नाराज होकर किसानों ने सोमवार दोपहर रतलाम-इंदौर मार्ग बाधित कर दिया। आक्रोषित किसानों ने करीब 2 घंटे तक मंडी गेट के बाहर मुय सड़क पर प्रदर्शन किया लेकिन इस दौरान जिले का एक भी जिमेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इससे किसान और अधिक भड़क गए। गुस्साए हुए किसान कलेक्टोरेट परिसर पहुंचे और यहां एसडीएम तथा कलेक्टर से नाराजगी व्यक्त की।

हंगामेदार रहा निगम का पहला समेलन

पुलिस बुलाने की आई नौबत,पार्टी में गुटबाजी हुई उजागर

रतलाम,30 मार्च (इ खबरटुडे)। नगर निगम की नई परिषद का पहला समेलन सोमवार को हंगामेदार रहा। निगम में विपक्ष तो मौन ही रहा परंतु सत्ताधारी पार्टी के पार्षदों ने ही अपने महापौर और निगम अध्यक्ष को छका दिया। पहले ही सत्र में नौबत पुलिस बुलाने तक पहुंच गई। हालांकि गहमागहमी के बीच ही महापौर ने बजट बढ़ा और आय-व्यय का ब्यौरा भी दिया।

वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश

5 आरोपियों से 10 दोपहिया वाहन बरामद

रतलाम,30 मार्च (इ खबरटुडे)। शहर पुलिस ने एक पांच सदस्यीय वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश कर विभिन्न स्थानों से चुराए गए दस दोपहिया वाहन बरामद किए है। चोर गिरोह के  दो मुख्य सदस्य स्कूली छात्र है। पुलिस अधीक्षक ने सफलता अर्जित करने वाली पुलिस टीम को दस हजार रु.का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

मजेदार मुहावरो की घटिया अँग्रेज़ी

– डा डी एन पचौरी

अधिकतर लोग अपनी भाषा शैली को रोचक बनाने के लिए और कही गई बात को अधिक स्पष्ट करने केdnp5 लिए मुहावरो और कहावतो का प्रयोग करते है। इनका कोई काॅपीराइट तो होता नहीं अतः जनता में निर्वाध रूप सें इनका प्रयोग होता है, और जिन अपढ लोगों के लिए काला अक्षर भैंस बराबर होता है, वो भी इनका खुब प्रयोग करते है। इन मुहावरो और कहावतो का प्रयोंग पुरातन काल से पीढ़ी दर पीढ़ी चलता आ रहा है, किंतु हिन्दी मुहावरो का अंगे्रजी रूपांतरण हास्यास्पद होता है।

अनामिक रहकर कार्य करने वाले दिखते नहीं,लेकिन उनके कार्यों से समाज लाभांवित हो रहा है

सेवाभारती के छात्रावास भवन का भूमिपूजन करते हुए श्री सोहनी ने कहा

रतलाम,30 मार्च (इ खबरटुडे)। अनामिक रहकर कार्य करने वाले अनेक ऐसे लोग है, जो दिखते नहीं, लेकिन उनके कार्यों से समाज परिवर्तन के विभिन्न कार्य हो रहे है, समाज का समग्र विकास हो रहा है तथा समाज के विभिन्न लोग लाभांवित हो रहे है। ऐसे केन्द्र आदर्श बने, करणीय बने, प्रेरणादायी बने जिससे समाज के सभी वर्गों का  भला हो।

प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान का सबसे महत्वपूर्ण अंग है सफाईकर्मी

म.प्र. सफाई कर्मचारी संघ की राज्य-स्तरीय बैठक में श्रम मंत्री श्री आर्य

भोपाल,29 मार्च(इ खबरटुडे) ।  श्रम मंत्री  अंतर सिंह आर्य ने कहा है कि वाल्मीकी समाज महान है क्योंकि वे देश-प्रदेश में स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाते हैं। प्रदेश में समाज के लगभग दो लाख लोग हैं। श्री आर्य ने स्वच्छता अभियान में सफाई कर्मचारियों के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहाकि वे अभियान के सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं।

आखिर कब हटेंगे सिंहस्थ क्षेत्र के अतिक्रमण ?

सिंहस्थ क्षेत्र घट्टिया तहसील के 281 अतिक्रमण है प्रशासनिक सूची में

उज्जैन,29 मार्च (इ खबरटुडे) ।  सिंहस्थ 2016 के लिए उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है। ठीक एक वर्ष उपरान्त इन्हीं दिनों में सिंहस्थ में आने वाले अखाड़ों की पेशवाई निकलना शुरु होंगी। मुख्य रुप से सिंहस्थ का आयोजन दत्त अखाड़ा क्षेत्र और अंकपात क्षेत्र में किया जाता है। अधिकांश शैव सम्प्रदाय अखाड़े दत्त अखाड़ा क्षेत्र में है। वैष्णवी अखाड़े अंकपात क्षेत्र में। इसी क्षेत्र में 281 अतिक्रमण है जिन्हें हटाने के लिए न्यायालय निर्देश दे चुका है। इसके बावजूद घट्टिया तहसील प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन भी इन्हें हटाने को लेकर सजग दिखाई नहीं दे रहा है।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo