अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: July 2014

कटारा हिल्‍स पर 300 एकड़ भूमि पर बनेगा स्मृति वन

हर नागरिक वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाये
मुख्यमंत्री श्री चौहान राज्य स्तरीय हरियाली महोत्सव के शुभारंभ समारोह में

भोपाल,31 जुलाई (इ खबरटुडे)।  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भोपाल के कटारा हिल्स पर 300 एकड़ भूमि पर स्मृति-वन बनाया जायेगा। जिसमें नागरिक अपने प्रियजन की स्मृति में पेड़ लगा सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ द्रोणाचलनम परिसर राज्य स्तरीय हरियाली महोत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में संकल्प दिलाया कि वर्ष में कम से कम एक पेड़ जरूर लगायें। उन्होंने बाँस का पौधा रोपकर महोत्सव की शुरूआत की। कार्यक्रम में वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी गोपाल भार्गव भी उपस्थित थे।

भूमिगत जलस्त्रोत हुए प्रदूषित

ग्राम पंचायत ने की कार्यवाही की मांग

रतलाम,३० जुलाई (इ खबरटुडे)। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने समीपस्थ ग्राम नगरा के निवासियों के सामने एक नई समस्या खडी कर दी है। गांव के तमाम भूमिगत जलस्त्रोत  व हैण्डपंप प्रदूषित पानी उगलने लगे है। ग्रामीण हैरान है कि अचानक ऐसा कैसे होने लगा? परेशान ग्रामीणों ने आज कलेक्टोरेट पंहुचकर इस सम्बन्ध में एक ज्ञापन सौंपा और प्रदूषण के लिए जिम्मेदार उद्योग के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।

1 अगस्त को खुलेंगे नागचंद्रेश्वर के पट

श्रध्दालु वर्ष में एक बार 24 घंटे नागपंचमी पर दर्शन कर सकेंगे

उज्जैन 30 जुलाई (इ खबरटुडे)। 1 अगस्त श्रावण शुक्ल पंचमी को श्री महाकालेश्वर मंदिर शिखर के तीसरे तल पर 11वीं शताब्दी की परमारकालीन प्रतिमा नाग के आसन पर स्थित शिव पार्वती की सुन्दर प्रतिमा है। छत्र के रुप में नाग का फन फैला हुआ है, नागपंचमी के दिन इस प्रतिमा के दर्शन के बाद ही भक्तजन नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन वर्ष में एक ही बार करते हैं।

मध्यप्रदेश में सरकार और लोगों के बीच अब महज एक कॉल का फासला

“जन हेतु जन सेतु” सी.एम. हेल्पलाइन को मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे आज लोकार्पित

भोपाल,30 जुलाई (इ खबरटुडे)। राज्य शासन सुदूर ग्रामीण अँचलों में रहने वाले लोगों की समस्याओं के निराकरण की दिशा में लगातार प्रयासरत है। हरेक सप्ताह के एक निश्चित दिन राज्य से लेकर अनुभाग-स्तर तक जन-सुनवाई के जरिये जन-समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। ‘समाधान ऑन लाइन” के माध्यम से भी समस्याओं के निदान की व्यवस्था जारी है। अब मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की पहल पर प्रदेश में ‘सी.एम. हेल्पलाइन” की अभिनव व्यवस्था की शुरुआत इसी कड़ी में एक और जन-हितैषी पहल है। इसके जरिये टोल-फ्री नम्बर पर प्रतिदिन पाँच से लेकर 10 हजार कॉल रिसीव कर संबंधित को मामले निराकरण के लिये भेजे जा रहे हैं। यही नहीं, बल्कि निराकरण की स्थिति से भी आवेदकों को अवगत करवाया जा रहा है। हेल्पलाइन में 100 से अधिक कॉल एक साथ रिसीव करने की व्यवस्था है।

भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल ने पर्यावरण मंत्री को ज्ञापन सौंपा

जीएम बीजों का क्षेत्र परीक्षण का किया विरोध
आदेश वापस नहीं तो देशभर में होगा आंदोलन

नई दिल्ली 29 जुलाई (इ खबरटुडे)। भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय मंत्री मोहिनी मोहन मिश्र व श्री चंद्रशेखर के नेतृत्व में जीएम (जेनेटिकली मॉडीफाइड) फसलों की विविध किस्मों के जमीनी परीक्षण को मंजूरी देने के फैसले के विरोध में मंगलवार को एक प्रतिनिधिमंडल पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मिलकर विरोध जताया और ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि हाल में ही केंद्र सरकार ने इनके जमीनी परीक्षण को मंजूरी दी है।

पप्पू सैक्सी के घर पर फायर

शूटर पुलिस की गिरफ्त में

रतलाम,29 जुलाई (इ खबरटुडे)। सट्टा कारोबारी और सर्राफा व्यवसायी राकेश सकलेचा (पप्पू सैक्सी) के घांसबाजार स्थित निवास पर आज शाम करीब पांच बजे मोटर साइकिल पर पंहुचे दो युवकों ने फायर किए।  हांलाकि इस फायरिंग में किसी को कोई नुकसान नहीं पंहुचा। पुलिस ने फायरिंग के डेढ घण्टे के भीतर दोनो आरोपियों को धर दबोचा। फायरिंग की उक्त वारदात को राकेश सकलेचा को दी गई धमकी से जोड कर देखा जा रहा है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईद की शुभकामनाएँ दीं

ईदगाह पहुँचकर ईद-मिलन समारोह में शामिल हुए

भोपाल,29 जुलाई (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सुबह ईदगाह हिल स्थित ईदगाह पहुँचकर मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद दी। श्री चौहान ने नमाजियों पर गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा की। बच्चों को प्यार-दुलार दिया।

प्रजा का हाल जानने निकले बाबा महाकाल

सवारी मार्ग में भक्तगणों ने जगह-जगह आरती उतार कर पुष्पवर्षा की

उज्जैन 28 जुलाई (इ खबरटुडे)। श्रावण शुक्ल द्वितीया सोमवार 28 जुलाई को प्रजा का हाल जानने के लिये भगवान श्री महाकालेश्वर निकले। श्री महाकालेश्वर भगवान की श्रावण मास की तृतीय सवारी के अवसर पर सवारी मार्ग पर हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान श्री महाकाल बाबा का दर्शन लाभ लिया। मार्ग के दोनों ओर खड़े श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा की और भक्तगणों ने आरती उतारी। श्रद्धालुओं के द्वारा सवारी में पालकी में विराजित चन्द्रमौलेश्वर, मनमहेश के रूप में हाथी पर विराजित एवं शिव ताण्डव रूप में गरूड़ पर सवार होकर प्रजा के हाल जानने के लिये निकले। सवारी निकलने के पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर के सभा मण्डप में पूजन-अर्चन कर कांधा देकर सवारी को नगर भ्रमण पर रवाना किया।

बाछडा गिरोह के दो फरार आरोपी गिरफ्तार

आरोपियों के कब्जे से 35 लाख का माल बरामद

रतलाम,28 जुलाई (इ खबरटुडे)। पुलिस ने फरार बाछडा गिरोह के दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से 35 लाख रुपए का माल बरामद किया हैं। बांछडा गिरोह के दो आरोपी पूर्व में ही पकडे जा चुके थे।  

स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया जाएगा

कलेक्टर की अध्यक्षता में तैयारियों को लेकर बैठक हुई

रतलाम 28 जुलाई  (इ खबरटुडे)।जिले में स्वतंत्रता दिवस परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मण्डी प्रांगण में मुख्य समारोह आयोजित होगा। समारोह की तैयारियों के सिलसिले में आज यहां कलेक्टर डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। डा.गोयल ने ध्वजारोहण से जुड़ी सावधानियों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थाएं 15 अगस्त को प्रात:7.30 से 8.00 बजे के मध्य राष्ट्रीय ध्वज फहराए। इसके बाद सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मुख्य समारोह में उपस्थित हो। कृषि उपज मण्डी प्रांगण में प्रात:9 बजे से मुख्य समारोह आरंभ होगा।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo