अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: June 2014

सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक में कलेक्टर का सख्त रूख

अधिकारियों का गैरजिम्मेदाराना रवैया बर्दाश्त नहीं

रतलाम 30 जून  (इ खबरटुडे)। आज यहां सम्पन्न जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने सख्त रूख अपनाते हुए साफ तौर पर कहा कि समिति के सदस्य अधिकारियों का गैरजिम्मेदाराना रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ग्रामीण इलाकों का दौरा करें अफसर- कलेक्टर डॉ. गोयल

रतलाम 30 जून (इ खबरटुडे)। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों के व्यापक दौरे करें। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की सही तस्वीर तभी सामने आयेगी जब सरकारी अधिकारी गांवों में पहुंचकर ग्रामीण जनता से रूबरू हाेंगे।

समन्वय से होता है आपदा का बेहतर प्रबंधन

उज्जैन 30 जून (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.एम.शर्मा ने आज विक्रम विश्वविद्यालय में आपदा प्रबंधन क्षमता वृद्धि के लिये दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। होमगार्ड्स द्वारा प्रायोजित इस कार्यशाला में स्काउट एण्ड गाइड्स प्रतिभागी है। कलेक्टर श्री शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि आपदा कभी भी बताकर नहीं आती। समूह की शक्ति और परस्पर समन्वय से आपदा का बेहतर प्रबंधन होता है। प्राकृतिक आपदा के साथ-साथ मानवजनति आपदाएं भी हमारे लिये चुनौती है। कलेक्टर ने होमगार्ड्स के संभागीय कार्यालय को निर्देश दिये कि सभी सम्बन्धित विभागों, एनजीओ और उज्जैन के सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों की संयुक्त कार्यशाला का आयोजन करें।

प्रदेश में निजी निवेशकों के जरिये गोदाम निर्माण

दूसरे चरण में बन रहे हैं 9 लाख 82 हजार 200 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम

भोपाल 30 जून (इ खबरटुडे)। प्रदेश में भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए भारतीय खाद्य निगम द्वारा 10 वर्षीय गारंटी योजना के तहत निजी निवेशकों के माध्यम से गोदाम निर्माण की योजना के दूसरे चरण में 56 जगह पर 9 लाख 82 हजार 200 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना में निजी निवेशकों को 10 वर्ष की अवधि तक अनाज भंडारण की गारंटरी दी गई है। योजना में मध्यप्रदेश वेयर-हाउसिंग एण्ड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन को नोडल एजेन्सी बनाया गया है। इसी योजना के प्रथम चरण में 21 जगह पर 2 लाख 93 हजार 200 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम का निर्माण किया जा रहा है।

राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का योगदान महत्वपूर्ण

मध्यप्रदेश शिक्षक संघ के प्रांतीय अधिवेशन में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री जैन

भोपाल 29 जून (इ खबरटुडे)। स्कूल शिक्षा मंत्री पारस चन्द्र जैन ने कहा है कि शिक्षा को बेहतर बनाने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षा के क्षेत्र में जो भी सुधार की आवश्यकता है उसे पूरा करने के लिए शिक्षक संघ व अन्य संगठन के साथ मिलकर प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही एक कमेटी भी गठित की जा रही है। श्री जैन आज मध्यप्रदेश शिक्षक संघ के प्रांतीय अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे।

ग्रामीण महिलाएँ बदल रही हैं अपने परिवारों की तकदीर

प्रदेश में अब तक 70 हजार से अधिक स्व-सहायता समूह गठित
 

भोपाल 29 जून (इ खबरटुडे)।  जिला गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रदेश के ग्रामीण अँचलों में गठित महिला स्व-सहायता समूहों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। समूहों के गठन के बाद ग्रामीण महिलाओं ने अपने परिवारों की आर्थिक दशा को बदला है। ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने में भी इन समूहों की भूमिका रही है। प्रदेश में अब तक 70 हजार से अधिक स्व-सहायता समूह से लाखों गरीब ग्रामीण परिवार को जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की कोशिशें जारी हैं।

फरार व्यक्तियों की सम्पत्ति कुर्क होगी

रतलाम 28 जून  (इ खबरटुडे)। जिला मजिस्ट्रेट डॉ. संजय गोयल ने आपराधिक प्रकरणों में फरार व्यक्तियों के विरूध्द दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 82-83 के तहत उनकी सम्पत्ति कुर्क करने की कार्यवाही के निर्देश जारी किये है।

सद्भाव और सौहार्द्र से सराबोर होंगे पवित्र माह

रमजान, श्रावण एवं चातुर्मास के संबंध में
शांति समिति की बैठक संपन्न

रतलाम, 28 जून  (इ खबरटुडे)। आगामी समय में जिले में विभिन्न धर्मावलंबी पवित्र माहों के दौरान धार्मिक आयोजन करेंगे। इस दौरान शहर में भी धार्मिक आयोजनो की अधिकता रहेगी। इस दौरान रमजान, श्रावण एवं चातुर्मास के तहत विभिन्न धार्मिक गतिविधियों का आयोजन होगा। इसमें होने वाले आयोजनों को सद्भाव और सौहार्द्र से मनाने के लिए शांति समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टोरेट सभाकक्ष मे किया गया।

शिक्षकों में अभियान के प्रति समर्पण जरूरी – प्रमुख सचिव

स्कूल चलें हम अभियान की समीक्षा की

रतलाम 28 जून  (इ खबरटुडे)। जिले के दौरे पर आए प्रमुख सचिव अनुसूचित जाति कल्याण अशोक शाह ने कहा है कि स्कूल चलें हम अभियान केवल तभी अपने उद्देश्यों में कामयाब हो सकता है जब शिक्षकों में इसके लिए जरूरी समर्पण और प्रतिबध्दता हो। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि शिक्षक इस सत्य को अंगीकार करें कि इस अभियान से उन्हे आत्म-प्रेरणा से जुडना होगा और मात्र सरकारी आदेश के पालन जैसा रवैया फलदायी नहीं होगा।

जुआ खेलते धराए पांच आरोपी,भाजपा नेता का भाई भी शामिल

चंपाविहार में छापा मारकर पकडा क्राइम ब्रांच ने

रतलाम,28 जून (इ खबरटुडे)। क्राइम ब्रांच ने चंपा विहार मैरिज गार्डन पर छापा मार कर वहां जुआ खेल रहे पांच आरोपियों को धर दबोचा।  क्राइम ब्रांच ने यहां से एक लाख रुपए से अधिक जब्त किए। पकडे गए जुआरियों में एक भाजपा नेता अशोक चौटाला का भाई है।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo