अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: May 2014

युवाओं में कौशल विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध- तकनीकी शिक्षा मंत्री

सेन्टर आफ एक्सीलेंस भवन का लोकार्पण

रतलाम 31 मई(इ खबरटुडे)। प्रदेश के उच्च शिक्षा,तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि सरकार नवयुवाओं में कौशल विकास के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उन्हें सरलता से रोजगार सुलभ हो सके। सरकार ने इस दिशा में ठोस कदम भी उठाए हैं।

मध्यप्रदेश ने रचा 24.99 प्रतिशत कृषि विकास दर का इतिहास

आर्थिक विकास दर में बड़े राज्यों में अव्वल
प्रति व्यक्ति आय में 350 प्रतिशत से अधिक वृद्धि

भोपाल 31 मई(इ खबरटुडे)।  बीते कुछ वर्षों से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में की जा रही पुरजोर कोशिशों के चलते मध्यप्रदेश ने कृषि विकास दर का नया इतिहास रच दिया है। केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 2013-14 के अग्रिम अनुमान के अनुसार मध्यप्रदेश में कृषि विकास दर 24.99 प्रतिशत रही। इसमें पशुपालन भी शामिल है।

जल संसाधन के अधीक्षण यंत्री पर लोकायुक्त में प्राथमिकी दर्ज

रतलाम पदस्थी के दौरान की थी गड़बड़

उज्जैन,31 मई(इ खबरटुडे) । जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री प्रतापसिंह बघेल पर लोकायुक्त ने प्राथमिकी जाँच पंजीबध्द की है। उनके विरुध्द यह जाँच रतलाम में पदस्थी के दौरान की गई गड़बड़ी को लेकर संस्थित हुई है। रतलाम में कार्यपालन यंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने पद का दुरुपयोग किया। निर्माण कार्य पूर्ण हुए बिना बिलों का भुगतान किया। शासन को लाखों की हानि पहुँचाई। इसी संबंध में लोकायुक्त निरीक्षक बसंत श्रीवास्तव ने संज्ञान लेते हुए लोकायुक्त मुख्यालय को मार्च 2014 में रिपोर्ट भेजी थी। इसी के तहत प्राथमिक जाँच पंजीबध्द की गई है।

आका मौला बोले उज्जैनवासियों के लिए खूब बरकत हो

वाअज शुरु होते ही समाजजनों के आंसू छलक पड़े

उज्जैन,31 मई(इ खबरटुडे) ।  बोहरा समाज के  53 वें धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन साहब ने अपने प्रवास के दूसरे दिन उज्जैन में वाअज की। सुबह 10.30 बजे से उन्होंने 1.30 बजे तक प्रवचन दिए। इस दौरान उन्होंने उज्जैन वासियों के लिए खूब बरकत की दुआ की है। वाअज शुरु होते ही बोहरा समाजजनों की की आखों से आंसू छलक पड़े। महिला और बच्चे दूसरे दिन भी सैयदना की एक झलक पाने के लिए दीवाने थे।

उद्यमिता विकास प्रशिक्षण 9 जून से

रतलाम 30 मई(इ खबरटुडे)। स्वयं का व्यवसाय या उद्योग स्थापित करने के इच्छुक जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) व्दारा 9 जून से रतलाम में उद्यमिता विकास प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण दो सप्ताह का होगा।

म्यूनिख में हो रही इन्टर सोलर कॉन्फ्रेन्स में ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल होंगे गेस्ट ऑफ ऑनर

150 देश के 2000 प्रतिनिधि लेंगे भाग

भोपाल 30 मई(इ खबरटुडे)। जर्मनी के म्यूनिख में 1 से 6 जून तक होने वाली विश्व की सबसे बड़ी इन्टर सोलर यूरोप 2014 प्रदर्शनी तथा कॉन्फ्रेन्स में मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे। ऊर्जा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हो रहे इस आयोजन में करीब 150 देश के 2000 प्रतिनिधि भाग लेंगे। साथ ही करीब 50 हजार से अधिक दर्शक प्रदर्शित तकनीक का अवलोकन करेंगे। इसका मकसद ऊर्जा आपूर्ति में सौर ऊर्जा का हिस्सा बढ़ाना है। ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल जर्मनी के म्यूनिख में हो रही इन्टर सोलर कान्फ्रेंस में भाग लेने के लिए रवाना हो चुके है।

49 मे से 36 दावे मान्य किए गए

कलेक्टर ने स्वयं की प्रत्येक प्रकरण की समीक्षा
जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 29 मई (इ खबरटुडे)। कलेक्टर डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की आज यहां आयोजित बैठक में उपखण्ड स्तर से प्राप्त 49 दावों मे से 36 दावों को मान्य किया गया। बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि शेष प्रकरणों की त्रुटियां भी दुरूस्त कराई जाएंगी। तदुपरांत संबंधित दावों को मान्य किया जाएगा। बैठक में डीएफओ  आर.पी.राय भी मौजूद थे।

इंदौर तक चार्टर्ड प्लेन से आयेंगे आकामौला

राजकीय अतिथि का दर्जा मिला, रात 8.30 तक पहुंचेंगे उज्जैन

उज्जैन,29 मई(इ खबरटुडे) । दाउदी बोहरा समाज के 53वें धर्मगुरु सय्यदना मुफद्दल सैफुद्दीन साहब गुरुवार रात को उज्जैन  पहुंचेंगे। वे इंदौर तक चार्टर्ड प्लेन से आयेंगे और वहां से उनका बाय रोड उज्जैन आगमन होगा। मगरिब की नमाज इंदौर या रास्ते में अता हो सकती है। धर्मगुरु आकामौला को राजकीय अतिथि का दर्जा देने की जानकारी भी सामने आ रही है।

संस्कृति विभाग चार बड़े उत्सव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करें

रायसेन जिले में मिली 120 किलोमीटर लम्बी दीवार का सर्वे करवाया जाय
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा संस्कृति विभाग की समीक्षा

भोपाल 28 मई(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि संस्कृति विभाग चार बड़े उत्सव, खजुराहो उत्सव, तानसेन समारोह, कालीदास समारोह और लोकरंग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करें। इन उत्सवों से अधिक से अधिक जनता को जोड़ें। जिला स्तर पर जिला पुरातत्व संघ और जिला पर्यटन प्रचार समिति को मिलाकर जिला स्तर की समिति बनायें। पुरातत्व और संस्कृति के क्षेत्र में निजी सहभागिता को बढ़ावा दिया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ संस्कृति विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा और मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा भी उपस्थित थे।

अनुसूचित वर्गो के विद्यार्थियों के लिए आवास सुविधा

रतलाम 28 मई (इ खबरटुडे)। अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों का गुणात्मक रूप से विकास हो एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने मेंं किसी प्रकार की परेशानी न हो इस उद्देश्य से प्रदेश में महाविद्यालय स्तर पर अध्ययनरत अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्र-छात्राओं के लिए आवास सहायता योजना प्रारंभ की गई है।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo