अपने एनड्राईड मोबाईल पर इ-खबर टुडे को डाउनलोड करे और ताजा खबरो के साथ हमेशा अपडेट रहे डाउनलोड करने के लिये प्ले स्टोर पर ekhabartoday.com टाइप करे ओर डाउनलोड करे ekt

Monthly Archives: September 2012

नवीन सोच के धनी : श्री कुप्.सी. सुदर्शन

श्रद्धांजलि लेख –

नवीन सोच के धनी : श्री कुप्.सी. सुदर्शनराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांचवें सरसंघचालक श्री कुप्.सी. सुदर्शन मूलतः तमिलनाडु और कर्नाटक की सीमा पर बसे कुप्पहल्ली (मैसूर) ग्राम के निवासी थे। कन्नड़ परम्परा में सबसे पहले गांव, फिर पिता और फिर अपना नाम बोलते हैं।उनके पिता श्री सीतारामैया वन-विभाग की नौकरी के कारण अधिकांश समय मध्यप्रदेश में ही रहे और वहीं रायपुर (वर्तमान छत्तीसगढ़) में 18 जून, 1931 को श्री सुदर्शन जी का जन्म हुआ। तीन भाई और एक बहिन वाले परिवार में सुदर्शन जी सबसे बड़े थे। रायपुर, दमोह, मंडला तथा चन्द्रपुर में प्रारम्भिक शिक्षा पाकर उन्होंने जबलपुर (सागर विश्वविद्यालय) से 1954 में दूरसंचार विषय में बी.ई की उपाधि ली तथा तब से ही संघ-प्रचारक के नाते राष्ट्रहित में जीवन समर्पित कर दिया। सर्वप्रथम उन्हें रायगढ़ भेजा गया।

पूर्व सर संघचालक सुदर्शन का निधन,शोक की लहर

नई दिल्‍ली 15 सितम्बर (इ खबर टुडे) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवृतमान सर संघचालक परम पूजनीय कुप सी सुदर्शन नहीं रहे। 81 साल के श्री सुदर्शन का शनिवार को रायपुर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर उन्‍होंने आखिरी सांस ली। उनका अंतिम संस्‍कार नागपुर में रविवार दोपहर तीन बजे होगा। उनके निधन का समाचार फैलते ही संघ के देश भर के कार्यकर्ताओं में शोक की लहर फ़ैल गई. म प्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमण सिंह समेत अनेक भाजपा नेताओं ने श्री सुदर्शन के निधन को पुरे देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया है.

आयुक्त की रिपोर्ट पर पार्षद के खिलाफ प्रकरण दर्ज

विशेष सम्मेलन में अपशब्दों का प्रयोग किया था कांग्रेस पार्षद शान्तिलाल वर्मा ने
रतलाम,१५ सितम्बर (इ खबरटुडे)। नगर निगम के विशेष सम्मेलन में कांग्रेस और भाजपा पार्षदों के बीच तकरार इतनी बढी कि एक कांग्रेस पार्षद ने नेताओं के साथ साथ आयुक्त पर भी तीखे आरोप लगाए। बात इतनी बढी कि निगम के कर्मचारियों के विरोध स्वरुप काम बन्द कर कलेक्टर व एसपी को ज्ञापन सौंपा और आयुक्त ने कांग्रेस पार्षद के खिलाफ पुलिस मे  एफआइआर भी दर्ज करवा दी।

जिला शिक्षा केन्द्र बना भ्रष्टाचार का गढ़

नियुक्तियों से लेकर निर्माण कार्यों तक सिर्फ अनियमितताएं
रतलाम,14 सितम्बर(इ खबरटुडे)। शिक्षा का प्रकाश दूर दराज के गांवों तक और प्रत्येक बच्चे तक पंहुचाने के लिए शिक्षा विभाग से अलग जिला शिक्षा केन्द्र प्रारंभ किए गए है। प्रतिवर्ष करोडों रुपए की राशि शिक्षा मिशन पर व्यय की जा रही है ताकि शिक्षा देने का मिशन पूरा हो सके ,लेकिन शिक्षा मिशन कमीशन कमाने का माध्यम बनकर रह गए है। रतलाम का जिला शिक्षा केन्द्र तो और भी दो कदम आगे है। यहां जनशिक्षकों के चयन जैसे कामों में भी भारी वसूली की जा रही है। जिला शिक्षा केन्द्र में हर स्तर पर सिर्फ गडबडियां है और उपलब्धि के नाम पर कुछ नहीं। इतना सबकुछ होने के बावजूद मिशन लीडर अर्थात कलेक्टर और राज्य शिक्षा केन्द्र इस सबसे आंखे मून्दे बैठे है।

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं – डा.यादव

रतलाम में पर्यटक मार्ग-सुविधा केन्द्र का भूमि पूजन

रतलाम 13 सितम्बर (इ खबरटुडे)। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश तीसरा राज्य है जहां पर्यटन को उद्योग का दर्जा मिला है। यह बात मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष डा.मोहन यादव ने आज रतलाम में पर्यटक मार्ग-सुविधा केन्द्र के भूमिपूजन के अवसर पर आयोजित समारोह में कही। इस मौके पर विधायक रतलाम शहर पारस सकलेचा,रतलाम ग्रामीण श्रीमती लक्ष्मीदेवी खराड़ी,महापौर शैलेन्द्र डागा,पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी व धूलजी चौधरी,आरडीए अध्यक्ष विष्णु त्रिपाठी, नगर निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल,जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारका पालीवाल एवं आरडीए उपाध्यक्ष ईश्वर लाल पाटीदार भी उपस्थित थे।

सदन में चले अपशब्दों के बाण

महापौर और आयुक्त के खिलाफ निकाली जमकर भड़ास, अपशब्दों का हुआ प्रयोग

रतलाम,13 सितम्बर (इ खबरटुडे)। सफाई, सड़क, महापौर और आयुक्त की कार्यप्रणाली सहित अन्य मुद्दों को लेकर गुरुवार को विपक्ष की मांग पर बुलाए गए विशेष सम्मलेन में सदन के अंदर खुलकर अपशब्दों के बाण चले। अपने काम नहीं होने और महापौर एवं आयुक्त द्वारा नहीं सुनने से नाराज विपक्ष के पार्षदो ने जमकर अपनी भड़ास निकाली और अपशब्दों का प्रयोग ( जो लिखे नहीं जा सकते) किया। कई बाद सदन दोनों पक्ष के पार्षदों की नुराकुश्ती का अखाड़ा बना। निगम अध्यक्ष को बार-बार पार्षदों को मर्यादा और समय का ध्यान दिलाना पड़ा। गुरुवार को चर्चा पुरी न हो पाने के कारण निगम के विशेष सम्मेलन को शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

वृद्धाश्रम प्रकल्प का भूमिपूजन संपन्न

रतलाम,13 सितम्बर ( इ खबर टुडे)। धर्माचार्यो का काम सोए हुए लोगो को धर्म के प्रति जगाने का है . यहाँ आते वक्त जैसा मैंने सोचा था उससे अलग अहसास धर्म के प्रति जगे हुए लोगो के मध्य और सुरम्य प्रकृति के बीच आकर महसूस हो रहा है . समस्त जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी मात्र से मन प्रसन्नता से भर गया है. मुझे जब कभी याद करेंगे इस जगह के लिए मै निशुल्क उपलब्ध रहूँगा उक्त बात इसरथुनी स्थित श्री सिद्धि विनायक धाम में पंचमुखी गणेश प्रतिमा की स्तुति पश्चात् भारतीय मनीषा के त्रिकाल चिन्तक एवं मुखर वेदज्ञ संत शिरोमणि १००८ मार्तंडमयी श्री चिदम्बरानंद जी महराज ने अपने उपदेश में कही .

प्रस्फुटन समितियों का दो दिवसीय समृध्दि प्रशिक्षण सम्पन्न

रतलाम,12 सितम्बर (इ खबरटुडे)। म.प्र.जन अभियान परिषद् की ब्लाक रतलाम की प्रथम वर्ष 2012-13 की प्रस्फुटन समितियों का दो दिवसीय समृध्दि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन प्रथम दिवस पाटीदार मांगलिक भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि म.प्र.जन अभियान परिषद् के संभाग उज्जैन के अशासकीय सदस्य तुषार कोठारी व अतिथि चिकित्सक बालश्रम परियोजना के डॉ. प्रीतम कटारा व अन्य अतिथियो ने मॉ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण्ा व द्विप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

अनियमितता बरतने पर दो पटवारी निलम्बित

रतलाम 12 सितम्बर ( इ खबर टुडे)। ग्राम मुन्दड़ी की श्रीमती फूलीबाई पति शम्भू जाति भील की शिकायत की जांच में सामने आए तथ्यों की बिना पर ग्राम के तत्कालीन पटवारी रमेशचन्द्र पिता पीरूलाल गेहलोत वर्तमान पदस्थापना सैलाना और नवीन पटवारी रमेशचन्द्र पिता रणछोड़ गेहलोत वर्तमान पदस्थापना जावरा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया हैं। निलम्बन की कार्यवाही उक्त पटवारियों द्वारा शासकीय कार्य में गंभीर अनियमितता बरतने के कारण  संबधित अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा की गई है।

नागरिक केन्द्रित ई-शासन पर राज्य-स्तरीय कार्यशाला 13 सित. को

भोपाल,12 सितम्बर (इ खबर टुडे ). राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के अंतर्गत नागरिक केन्द्रित ई-शासन विषय पर एक कार्यशाला 13 सितम्बर गुरुवार को होटल नूर-उस-सबह में होगी। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य ई-शासन परियोजनाओं, सूचना प्रौद्योगिकी अधोसंरचनाओं, मानकों तथा दिशा-निर्देशों के साथ-साथ राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस कार्यक्रम के विषय में लोगों को जानकारी देना है।

Powered by WordPress | Designed by: diet | Thanks to lasik, online colleges and seo