September 22, 2024

तालोद एवं रानीसिंग के सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही करें – कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर

एसडीएम आलोट तहसीलदार से तत्काल सीमाकंन करवाये 
रतलाम 18 जुलाई (इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज समयसीमा की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समस्याओं का निराकरण नियत समय में किया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन अंतर्गत शिकायतों के समय पर निराकरण नहीं करने पर असंतोष जताते हुए एडीएम धर्मेन्द्रसिंह को सतत् मॉनीटरिंग कर निराकरण नहीं करने वाले विभाग प्रमुखों के विरूद्ध प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी विभागीय प्रमुखों को भी निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन सी.एम.हेल्पलाईन की शिकायतों को देखे और उनका निराकरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने आलोट एसडीएम को तालोद के सरपंच द्वारा रिश्वत लेने की सार्वजनिक स्वीकारोक्त्ति एवं सैलाना एसडीएम को रानीसिंग के सरपंच को पौध रोपण कार्य में लापरवाही के लिये धारा 40के अंतर्गत नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने आलोट में लीज समाप्ति के बाद भी अतिरिक्त भूमि पर खनन कार्य करने वाले संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही करने एवं जमीन का तत्काल तहसीलदार से सीमाकंन कराने के निर्देश दिये।
समयसीमा की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम आलोट को आलोट बस स्टेण्ड पर किये गये अतिक्रमण और गेरेज संचालकों को हटाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि बस स्टेशन पर गाडि़यों के मरम्मत का कार्य नहीं किया जा सकता जिसके कारण से यात्रियों को अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होने कहा कि गेरेज संचालकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही कर अवगत कराये। कलेक्टर ने एसडीएम को अनाधिकृत तौर पर खनन कार्य करने वाले खदान संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। उन्होने अतिरिक्त भूति पर किये जा रहे खनन कार्य की तहसीलदार से तत्काल जॉच कराने एवं सीमाकंन कराने के निर्देश दूरभाष पर ही मीटिंग के दौरान देने के आदेश भी दिये। कलेक्टर ने आलोट अनुभाग की ग्राम पंचायत तालोद के सरपंच द्वारा बीपीएल राशन कार्ड बनाने की मांग पर एक-एक हजार रूपये की रिश्वत लेने और जलकर के नाम पर रसीदे काटे जाने और उन रसीदों को भी अपने पास रखे रहने की एसडीएम एवं सीईओ जनपद आलोट की मौजूदगी में स्वीकारोत्ती के बाद भी कार्यवाही नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने एसडीएम आलोट को तालोद सरपंच और सैलाना जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत रानीसिंग के सरपंच के द्वारा पौध रोपण कार्य में लापरवाही करने के लिये एसडीएम सैलाना को धारा 40 के अंतर्गत कार्यवाही करने के साथ ही सचिवों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तकनीकी जॉच करें
बैठक में सैलाना में फिल्टर प्लांट और उसके माध्यम से आमजन को पेयजल उपलब्ध कराने संबंधी समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि फिल्टर प्लांट के संबंध में आवश्यक तकनीकी जॉच की जाये। बैठक में एसडीएम सैलाना द्वारा अवगत कराया गया कि फिल्टर प्लांट के माध्यम से लोगों को पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उन्होने बताया कि फिल्टर प्लांट का संचालन ठेकेदार के द्वारा ही एक वर्ष तक की अवधि के लिये किया जाना था । फिल्टर प्लांट के संबंध में परियोजना अभिकरण शहरी द्वारा बताया गया कि फिल्टर प्लांट चालु हो गया है और पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को फिल्टर प्लांट के ंसबंध में तकनीकी पहलुओं की जॉच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
ऑपरेशन प्राणवायु अंतर्गत मुख्य सड़कों के किनारे भी पौधरोपण करें
कलेक्टर ने ऑपरेशन प्राणवायु अंतर्गत जिले में होेने वाले पौध रोपण होने वाले कार्य में जिले की ग्राम पंचायतों के क्षेत्र में आने वाली मुख्य सड़कांे के किनारे भी पौध रोपण करने के निर्देश दिये है। उन्होने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित की गई सड़कों के किनारे भी पौध रोपण के निर्देश दिये है। आज समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने तीनों विभागों के कार्यपालन यंत्रियों को निर्मित की गई सड़कों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि अपने विभागीय उपयंत्रियों के माध्यम से सड़कों का तत्काल सर्वे कराकर लम्बाई के बारे में अवगत कराये कि किस-किस पंचायत में उनके विभाग की कितने-कितने किलोमीटर की सड़के बनाई गई है। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि संबंधित ग्राम पंचायतों में आने वाली सड़कों की तकनीकी एवं प्रशासनिक स्वीकृतियॉ चौबीस घण्टे में जारी की जाकर पौध रोपण संबंधी कार्यवाही प्रारम्भ करें।

You may have missed