May 10, 2024

केन्द्र मध्यप्रदेश के बकाया 37 हजार बारदाना गठानों की आपूर्ति तुरंत करे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री थामस को लिखा पत्र
भोपाल,16 मई (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के.व्ही. थामस को आज पत्र लिखकर मध्यप्रदेश के लिये बकाया 37 हजार बारदाना गठानों की तुरंत आपूर्ति करने का अनुरोध किया है।

शिवराज सिंह चौहान ने पत्र में लिखा है कि केन्द्रीय खाद्य राज्य मंत्री ने राज्य में जारी गेहूँ उपार्जन के लिये 15 मई, 2012 तक कुल 2 लाख 69 हजार बारदाना गठानों को उपलब्ध करदृाने के लिये उन्हें और नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सुषमा स्वराज को आश्वासन दिया था। हमने इसके लिये गत नवम्बर/फरवरी में इण्डेंट प्रस्तुत किया था। श्री चौहान ने इस संबंध में बारदाना गठानों की आपूर्ति से संबंधित आज तक की वास्तविक स्थिति से अवगत करवाया है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे लिखा है कि हमारी 25 अप्रैल, 2012 को सम्पन्न बैठक के बाद से आज सुबह तक हमने बारदानों की 50 हजार गठानें डीजीएस एण्ड डी से प्राप्त की हैं। इसके अलावा 9 हजार गठानों वाले दो रैक भी प्रदेश पहुँच रहे हैं। इस प्रकार मध्यप्रदेश को कुल 2 लाख 32 हजार गठानें अब तक प्रदाय/भेजी गई हैं। श्री चौहान ने प्रो. थामस का इसके लिये आभार व्यक्त किया है और कहा है कि प्रदेश अभी भी शेष 37 हजार गठानों (7 से 8 रैक) के प्रदाय के तिथिवार कार्यक्रम की प्रतीक्षा कर रहा है, जो प्रदेश को अब तक अप्राप्त है।

श्री चौहान ने अपने पत्र में केन्द्रीय खाद्य राज्य मंत्री को बताया है कि जहाँ तक प्रदेश में गेहूँ उपार्जन का सवाल है, अब तक साढ़े छह लाख किसानों से 57 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूँ उपार्जित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अनुमानित उपार्जन का 30 प्रतिशत गेहूँ उपार्जन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले इस पखवाड़े में उपार्जित किया जाना है। श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में पहले से ही पूर्व मानसून वर्षा शुरू हो जाने से मेरा आपसे आग्रह है कि मध्यप्रदेश के हिस्से का बचा हुआ 37 हजार गठान बारदाना शीघ्र भेजा जाये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds