July 6, 2024

अखिलेश एक हफ्ते में करेंगे बसपा के साथ सीट बंटवारे का ऐलान, कांग्रेस पर संशय बरकरार

लखनऊ,07जनवरी(ई खबर टूडे)। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनावों में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ सीटों के बंटवारे का ऐलान एक हफ्ते में हो जाएगा। हालांकि, सपा-बसपा के गठबंधन में कांग्रेस शामिल होगी या नहीं, इस पर उन्होंने कोई साफ जवाब नहीं दिया।

कांग्रेस पर गठबंधन के दोनों नेता फैसला लेंगे- अखिलेश
सपा और बसपा ने लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ गठबंधन करने का फैसला किया। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियां 37-37 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं। इसे लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती और अखिलेश के बीच बैठक भी हो चुकी है।

अखिलेश ने कहा, बसपा के साथ गठबंधन के बारे में एक हफ्ते में पता चल जाएगा, जब इसकी अधिकारिक घोषणा की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजीत सिंह के राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) को तीन सीटें दी जा सकती हैं। कहा जा रहा है कि दोनों दल राज्य की 80 लोकसभा सीटों में छह सीटें सहयोगी दलों को दे सकते हैं।

कांग्रेस के गठबंधन का हिस्सा होने को लेकर अखिलेश ने कहा, इस पर गठबंधन के दोनों नेता (वे और मायावती) फैसला करेंगे। हाल ही में मध्यप्रदेश में सपा विधायक को कमलनाथ मंत्रिमंडल में शामिल न करने के कांग्रेस के फैसले पर अखिलेश ने नाराजगी जताई थी।

2018 में सपा-बसपा-आरएलडी ने भाजपा से 3 सीटें छीनीं
गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बसपा ने सपा उम्मीदवार को वोट देने की अपील की थी। कैराना लोकसभा उपचुनाव में रालोद उम्मीदवार को सपा-बसपा और कांग्रेस ने समर्थन दिया। तीनों जगहों पर भाजपा को हार मिली।

2019 में सपा-बसपा गठबंधन से भाजपा को हो सकता है 53 सीटों का नुकसान
सपा-बसपा-रालोद के बीच गठबंधन हो सकता है। अगर विपक्षी साथ आते हैं तो 2014 की स्थिति के हिसाब से भाजपा को 53 सीटों का नुकसान हो सकता है।

You may have missed