September 22, 2024

कश्मीरमें कर्फ्यू जारी, उमर ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, कहा- कब ‘जागेंगे’

नई दिल्ली/जम्मू,06अगस्त (इ खबरटुडे)।हिंसा की ताजा घटना के एक दिन बाद कश्मीर के कई हिस्सों में आज कर्फ्यू जारी है. जिसके कारण यहां लगातार 29 वें दिन जनजीवन बाधित हुआ है. हिंसा की ताजा घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी और 150 घायल हो गये. इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने घाटी में हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘चुप्पी’ पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि यह ‘दिल तोड़ने वाली एवं चिंताजनक’ है.

उमर ने कल देर रात ट्विटर पर लिखा
उमर ने कल देर रात ट्विटर पर लिखा, ‘दिल तोड़ने वाली एवं चिंताजनक. केंद्र यहां के संकट को लेकर कब जागेगा?’ वह कल हिंसक प्रदर्शनों के बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन लोगों के मारे जाने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष ने घाटी में सुधार संबंधी केंद्र के दावे को लेकर कल उस पर निशाना साधा था.

अनंतनाग शहर एवं खानपोरा इलाके में भी कर्फ्यू जारी
इससे पहले एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में श्रीनगर के नौहट्टा, खनयार, रैनावारी, सफाकादल, महराजगंज और बटमालू के छह थाना क्षेत्र इलाकों में कर्फ्यू जारी है. उन्होंने बताया कि बड़गाम जिले के चार शहरों चडोरा, खानसाहिब, मगम एवं बडगाम और बारामूला जिले के अनंतनाग शहर एवं खानपोरा इलाके में भी कर्फ्यू जारी है.

तीन की मौत, 150 से अन्य लोग घायल हो गये थे
अधिकारी ने बताया, ‘घाटी के शेष इलाके में चार या अधिक लोगों के एकत्र होने पर अभी भी प्रतिबंध लगा हुआ है.’ उन्होंने बताया कि घाटी के कुछ हिस्सों में कल ताजा हिंसा को देखते हुये आज लोगों की गतिविधियों पर कुछ प्रतिबंध बढ़ाया गया था. हिंसा की इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी थी और 150 से अन्य लोग घायल हो गये थे.

6,000 से अधिक लोग घायल हो गये हैं
हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के एक मुठभेड़ में आठ जुलाई को मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुये संघर्ष में 54 लोगों की मौत हो गयी और 6,000 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. अधिकारियों द्वारा लगाए गये प्रतिबंधों और अलगाववादियों के बंद के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है.

सार्वजनिक परिवहन सड़कों पर नजर नहीं आ रहे
स्कूल, कॉलेज, व्यापारिक प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप, बैंक और निजी कार्यालय बंद हैं. जबकि सार्वजनिक परिवहन सड़कों पर नजर नहीं आ रहे. अधिकारी ने बताया कि सरकारी कार्यालयों में भी उपस्थिति कम रही. अलगाववादी गुट ने 12 अगस्त तक कश्मीर में बंद बढ़ा दिया है. घाटी में कल तीन लोगों की मौत होने के साथ ही हिंसा में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है.

You may have missed